यूक्रेन मुद्दे पर सऊदी अरब की बड़ी बैठक, भारत को मध्यस्थता के लिए बुलावा, रूस को आमंत्रण नहीं
यूक्रेन मुद्दे पर सऊदी अरब की बड़ी बैठक, भारत को मध्यस्थता के लिए बुलावा, रूस को आमंत्रण नहीं
Share:

अबुधाबी: सऊदी अरब अगस्त में यूक्रेन के बारे में वार्ता की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जिसमें पश्चिमी राज्यों, यूक्रेन और भारत और ब्राजील सहित प्रमुख विकासशील देशों को आमंत्रित किया जाएगा। चर्चा में शामिल राजनयिकों का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि बैठक में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया, मिस्र, मैक्सिको, चिली और जाम्बिया सहित 30 देशों के वरिष्ठ अधिकारी 5 और 6 अगस्त को जेद्दा आएंगे।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यूक्रेन और पश्चिमी अधिकारियों को उम्मीद है कि वार्ता से यूक्रेन के पक्ष में शांति शर्तों के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन मिल सकता है। हालाँकि, इसमें रूस को शामिल नहीं किया गया है। वहीं, रूस, जो यूक्रेन के लगभग छठे हिस्से पर कब्ज़ा करने का दावा करता है, ने कहा है कि वह यूक्रेन के साथ शांति वार्ता को तभी संभव मानता है, जब कीव "नई वास्तविकताओं" को स्वीकार करता है, जो उसके क्षेत्रीय दावों से संबंधित है। उधर, कीव का कहना है कि रूस के साथ बातचीत तभी संभव होगी जब मॉस्को अपने सैनिकों को वापस बुला लेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आमंत्रित देशों में से कितने लोग हिस्सा लेंगे, यह अभी तक स्पष्ट नहीं है, हालांकि जिन देशों ने जून में कोपेनहेगन में इसी तरह की वार्ता में हिस्सा लिया था, उनके दोबारा ऐसा करने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, पोलैंड और यूरोपीय संघ उन लोगों में से हैं जिन्होंने उपस्थिति की पुष्टि की है और अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन के भाग लेने की उम्मीद है।

इस्लामी मुल्क पाकिस्तान में ही 'मुहर्रम जुलुस' नहीं निकाल सकते शिया मुस्लिम ? भारत में शांतिपूर्ण निकला था जुलुस

यूनिवर्सिटी के पदाधिकारी एजाज शाह के मोबाइल में छात्राओं के 5500 अश्लील वीडियो, मार्क्स बढ़ाने के बदले करता था शोषण !

सीरिया में शिया मुस्लिमों के धर्मस्थल के पास आतंकी हमला, भीषण विस्फोट में 6 की मौत, 20 से अधिक घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -