Share:
रूस को पटखनी देने के लिए सऊदी अरब ने लिया बड़ा फैसला, भारत को दोनों तरफ से फायदा
रूस को पटखनी देने के लिए सऊदी अरब ने लिया बड़ा फैसला, भारत को दोनों तरफ से फायदा

नई दिल्ली: रूसी अर्थव्यवस्था को कमजोर करने के मकसद से अमेरिका सहित कई पश्चिमी देश रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रखे हैं. ऐसे में अपनी अर्थव्यवस्था को बनाए रखने के लिए रूस कई देशों को सस्ते दामों पर तेल बेच रहा है. ऑयल मार्केट में रूस की एंट्री के बाद सऊदी अरब को बहुत नुकसान हुआ है. बता दें कि, बीते एक साल के अंदर ही रूस ने तेल निर्यात में सऊदी अरब की एकतरफा बादशाहत को कड़ी चुनौती दी है. 

दरअसल, रूस जिन देशों को सस्ते दामों पर कच्चा तेल निर्यात करता है, उनमें अधिकतर एशियाई देश हैं. मतलब यह है कि रियायती कीमतों की सहायता से रूस ने मुख्यतः एशियाई देशों को अपनी ओर आकर्षित किया है. रूस ने एशियाई देशों में किस प्रकार से सऊदी अरब की बादशाहत को टक्कर दी है, इसका अनुमान इसी बात से भी लगाया जा सकता है कि जो रूस यूक्रेन युद्ध से पहले भारत को एक फीसद से भी कम तेल एक्सपोर्ट करता था. लेकिन आज सऊदी अरब, इराक और UAE जैसे देशों को पछाड़ते हुए रूस, भारत के लिए नंबर 1 तेल निर्यातक देश बन चुका है. हाल ही में रूस ने एक और एशियाई देश पाकिस्तान को भी सस्ते दामों पर तेल देने का फैसला किया है.  

एशियाई रीजन में रूस के बढ़ते क़दमों से निपटने के लिए सऊदी अरब ने भी बड़ा फैसला लिया है. रिपोर्ट के अनुसार, विश्व के शीर्ष तेल निर्यातक देश सऊदी अरब 4 माह में पहली दफा एशियाई खरीदारों के लिए क्रूड आयल की कीमत में कटौती की है. सऊदी तेल कंपनी सऊदी अरामको की तरफ से जारी किए गए एक बयान के अनुसार, जून में लोड होने वाली अरब लाइट ग्रेड के तेल की कीमत मई की तुलना में 25 सेंट प्रति बैरल घटा दी गई है. 

गौर करने वाली बात ये भी है की,  यह कटौती भी बाजार की अनुमानित कटौती 40 सेंट से कम है. ऐसा माना जा रहा था कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन और उसके सहयोगियों (OPEC+) की तरफ से अचानक तेल उत्पादन में कटौती के ऐलान के बाद सऊदी अरब कच्चे तेल की कीमत में करीब 40 सेंट की कटौती करेगा. क्योंकि तेल उत्पादन में कटौती के बाद निरंतर बढ़ती कीमत और रिफाइन तेल की बढ़ती आपूर्ति की वजह से एशियाई रिफाइनरियां सुस्त हैं. ऐसे में तेल की कीमत में कटौती से कुछ रिफाइन कंपनियां तेल खरीद में कटौती या आपूर्ति धीमी कर सकती हैं.

भारत को मिला जीरो, फिर भी बन गया 'हीरो' ! अमेरिका-चीन की भी हालत पतली, लेकिन हिंदुस्तान मजबूत

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानें आज के भाव

Paytm लाया धमाकेदार Offer! ट्रेन की टिकट बुक करने पर मिलेगा भारी डिस्काउंट

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -