शनिवार से होगी जगन्नाथ यात्रा, बदल दी भगवान की प्रतिमा
शनिवार से होगी जगन्नाथ यात्रा, बदल दी भगवान की प्रतिमा
Share:

हमारे देश में अनेक परंपराएं प्रचलित हैं. इनमें से कई परंपराएं धर्म के साथ जुड़ कर लोगों की आस्था का केंद्र बन चुकी हैं. ऐसी ही एक परंपरा है ओडिशा स्थित पुरी में निकाली जाने वाली भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा. हिंदू पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को यह विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा आयोजित की जाती है. इसमें भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की प्रतिमाओं को तीन अलग-अलग दिव्य रथों पर नगर भ्रमण कराया जाता है. रथयात्रा के दर्शन के लिए लाखों भक्त उमड़ते हैं और भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचकर स्वयं को धन्य मानते हैं.

खास है इस बार की रथयात्रा

इस बार रथयात्रा काफी विशेष होगी. विशेष इस लिहाज से क्योंकि 19 साल बाद भगवान जगन्नाथ मंदिर की सारी प्रतिमाएं बदल दी गई हैं. अब इन नई प्रतिमाओं को ही रथ में विराजित कर यात्रा निकाली जाएगी. ये प्रतिमाएं अलग-अलग हिस्सों से लाए गए नीम के विशेष वृक्षों से तैयार की गई हैं. इन विशेष वृक्षों को दारू कहा जाता है.

19 साल बाद ही क्यों बदली देव प्रतिमाएं

भगवान जगन्नाथ व देव प्रतिमाएं उसी साल बदली जाती हैं, जिस साल आषाढ़ के दो महीने आते हैं. इस बार आषाढ़ का अधिक मास होने के कारण दो आषाढ़ मास हैं. 19 साल बाद यह अवसर आया है. कभी-कभी 14 साल में भी ऐसा होता है. इस मौके को नव-कलेवर कहते हैं. इससे पहले नव-कलेवर 1996 में मनाया गया था.

प्रतिमा बनाने के लिए ऐसे चुनते हैं पेड़

भगवान जगन्नाथ व अन्य देव प्रतिमाओं का निर्माण नीम की लकड़ी से ही किया जाता है. भगवान जगन्नाथ का रंग सांवला होता है, इसलिए नीम का पेड़ उसी रंग का होना चाहिए. भगवान जगन्नाथ के भाई-बहन का रंग गोरा है, इसलिए उनकी मूर्तियों के लिए हल्के रंग का नीम का पेड़ ढूंढा जाता है. भगवान जगन्नाथ की मूर्ति के लिए पेड़ चुनने के लिए कुछ खास चीजों पर भी ध्यान दिया जाता है, जैसे-

1. पेड़ में चार प्रमुख शाखाएं होनी चाहिए.

2. पेड़ के नजदीक जलाशय (तालाब), श्मशान और चीटियों की बांबी होना जरूरी है.

3. पेड़ की जड़ में सांप का बिल भी होना चाहिए.

4. वह किसी तिराहे के पास हो या फिर तीन पहाड़ों से घिरा हुआ हो.

5. पेड़ के पास वरुण, सहौदा और बेल का वृक्ष होना चाहिए.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -