मोदी साहब समझ ले, कश्मीर के बिना बातचीत संभव नहीं : पाकिस्तान
मोदी साहब समझ ले, कश्मीर के बिना बातचीत संभव नहीं : पाकिस्तान
Share:

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने शनिवार को कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी शर्तो पर पाकिस्तान के साथ संबंधों को सामान्य करना चाहते हैं। अजीज ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "जब से मोदी साहब आए हैं, तब से उनकी यही नीति है कि वह पाकिस्तान से रिश्ते सामान्य करना चाहते हैं, पर यह वह अपनी शर्तो पर करना चाहते हैं।" अजीज ने कहा कि भारत को यह बात जल्द समझ लेना चाहिए कि कश्मीर के बगैर हमारे लिए बातचीत संभव नहीं है।

उफा समझौते की गलत व्याख्या

सरताज अजीज ने कहा कि रूस के उफा में बीते महीने पाकिस्तान और भारत के प्रधानमंत्रियों के बीच जो समझौता हुआ था, उसकी भारत ने गलत ढंग से व्याख्या की है। अजीज ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "कश्मीर पर हमारा रुख हमेशा स्पष्ट रहा है। लेकिन भारत ने उसकी गलत व्याख्या की है।" उन्होंने कहा, "ऐसा लगता है कि भारत बेहद महत्वपूर्ण मुद्दे को नजरंदाज कर रहा है, जो दोनों देशों के बीच संबंधों में विवाद की जड़ है। हम इस पर कायम हैं और हम जब भी अपने भारतीय समकक्ष से मिलेंगे, तो इस पर बातचीत करना चाहेंगे।"

तीन दस्तावेज तैयार

सरताज अजीज ने कहा कि देश में भारत की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) की गतिविधियों के संबंध में तीन दस्तावेज तैयार किए गए हैं। भारत के साथ नई दिल्ली में 23-24 अगस्त को प्रस्तावित राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्तर की वार्ता से पहले अजीज ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह ये दस्तावेज अपने साथ लेकर भारत जाएंगे। उन्होंने आशा जताई कि उन्हें नई दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष अजीत डोवाल को ये दस्तावेज सौंपने का मौका मिलेगा।

वार्ता रद्द होती है तो खेदजनक

कश्मीरी अलगाववादी नेताओं से अजीज की मुलाकात को लेकर पाकिस्तान की जिद और भारत की आपत्ति के कारण वार्ता पर मंडरा रहे खतरे के मद्देनजर उन्होंने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को गंभीरतापूर्वक सोचना होगा कि क्या भारत को इतनी मामूली सी बात पर एनएसए वार्ता रद्द कर देनी चाहिए..यदि ऐसा होता है, तो यह बेहद अफसोस की बात होगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -