नेताजी के भाई शरत चन्द्र बोस ने जापान से मांगी थी हेल्प
नेताजी के भाई शरत चन्द्र बोस ने जापान से मांगी थी हेल्प
Share:

कोलकाता : पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा शुक्रवार को नेताजी से जुड़ी जो 64 फाइलें पब्लिक की गईं हैं. जिसमे बहुत सारे खुलासे सामने आ रहे है सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जिसके तहत पता चला है की नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बड़े भाई शरत चंद्र बोस जापान की मदद से ब्रिटिश शासन के खिलाफ बगावत करना चाहते थे। इसके लिए शरत ने जापान से मदद भी मांगी थी. नेताजी के भाई शरत चंद्र बोस ने कोलकाता में 18 सितंबर 1941 को जापानी चांसलर को एक पत्र लिखा था। यह पत्र नेताजी सुभाष चन्द्र बॉस के उस वक्त गुम हो जाने के बाद लिखा था।

इसमें सुभाष  चन्द्र बोस के बड़े भाई शरत चन्द्र बोस ने लिखा था कि उसमे उल्लेख था की उनके पास करीब दस हजार लोग जापान की सहायता के लिए ब्रिटिश रूल के विरुद्ध. आवाज बुलंद व मदद करने को तैयार है। व इस पत्र में उल्लेख था की 'मैं पचास हजार लोगों की सेना तैयार करने का वादा करता हूं जो की ब्रिटिश के तानाशाह रूलर्स के खिलाफ जंग लड़ने में सक्रिय रूप से मदद करेगी। आप हमारी मदद कीजिए।' व नेताजी सुभाष चन्द्र बॉस के भाई शरत ने यह खत किसी ओहटा नाम के व्यक्ति को लिखा था।  

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के बड़े भाई शरत चंद्र बोस ने जापान और जर्मनी सेकंड वर्ल्ड वॉर में ब्रिटेन और उसके सहयोगी देशों के खिलाफ जंग लड़ रहे थे. व नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के बड़े भाई शरत की मंशा थी की जापान की सहायता से हम भारत में फैले ब्रिटिश रुल को समाप्त कर सकते है. व शरत ने लिखा था की  जापान के चांसलर को जो लेटर लिखा था उसमें उन्होंने ‘S’ लेटर का यूज किया है। माना जा रहा है कि यह ‘S’ और कोई नहीं बल्कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस के लिए लिखा गया था। व बता दें कि 1941 में नेताजी ने गांधी से मतभेद के बाद भारत छोड़ दिया था। पहले वह जर्मनी और बाद में जापान चले गए थे। यहीं नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने ‘आजाद हिंद फौज’ बनाई थी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -