क्या रोज चीकू खाने से होता है फायदा?
क्या रोज चीकू खाने से होता है फायदा?
Share:

कब्ज और दस्त की बीमारी को ठीक करने में सहायक चीकू खाने से आंतों की शक्ति बढती है और आंतें अधिक मजबूत होती हैं. कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे तत्वों से भरपूर चीकू शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है. नित्य इसका सेवन शरीर की कमजोरियों को दूर करता है. साथ ही कार्बोंहाइड्रेड और न्यूट्रिएंट से भरपूर चीकू स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी लाभकारी है.

हृदय और गुर्दे के रोगों में एक अहम भूमिका निभाने वाला चीकू एनिमिया होने से भी रोकता है. चीकू शीतल और पित्तनाशक है. इसका नित्य सेवन से पेशाब में जलन की परेशानी दूर होती है. चीकू उर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्रोत है. यह कसरत और मेहनत के करने वालों के लिए एक टॉनिक के रूप में काम करता है.

यह दिमाग की तंत्रिकाओं को शांत और तनाव को कम करने में मदद करता है. पोटेशियम और सोडियम से भरपूर चीकू के सेवन से पेशाब में जलन की समस्या दूर होती है. जिन्हें कब्ज और दस्त की बीमारी हो उन्हें नियमित रूप से चीकू का सेवन करना चाहिए. स्वाद में मीठे और विटामिन सी स्रोत चीकू शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए ठीक रहता है. इसके अलावा यह गुर्दे के रोगियों के लिए भी गुणकारी है.

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -