संता-बंता जोक्स सिख समुदाय को बदनाम करने की साजिश
संता-बंता जोक्स सिख समुदाय को बदनाम करने की साजिश
Share:

नई दिल्ली : कहा जाता है कि सिखों पर सर्वाधिक चुटकुले बनाए जाते हैं। हालांकि कई सिख इसे अपना अपमान नहीं मानते हैं लेकिन कुछ सिखों द्वारा इसे अपना अपमान माने जाने के बाद संता-बंता जोक्स को प्रतिबंधित करने की मांग सिख समुदाय द्वारा की गई है। दरअसल यह कहा गया है कि संता-बंता जोक्स में सिखों को लेकर काफी अपमानजनक जोक्स दिए जाते हैं।  इन जोक्स को कुछ सिखों द्वारा सिख समुदाय का अपमान माना गया है।

दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सिखों पर आधारित और संता बंता  पर प्रसारित होने वाले चुटकलों को प्रतिबंधित करने की मांग की है। इस मामले में हरविंदर कौर ने एक याचिका दायर की है। जिसमें यह कहा गया है कि संता-बंता के चुटकुले अल्पसंख्यक समुदाय को बदनाम करने के लिए रचे जा रहे हैं। यही नहीं इस मामले में यह भी कहा गया है कि सिख समुदाय पर हमला करने को लेकर व्यवस्थागत तरीके से साजिश की गई है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा इस तरह के चुटकुलों पर रोक लगाए जाने की मांग भी की गई है। 

मिली जानकारी के अनुसार सर्वोच्च न्यायालय में सिखों और उनके संगठन दिल्ली शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा विरोध जताया गया है। जिसमें कमेटी के पदाधिकारियों और सदस्यों ने यह मत रखा है कि सिख बड़े पैमाने में सेना में अपना योगदान देते हैं, मगर संता बंता के माध्यम से कई कुर्बानियों को नज़र अंदाज़ कर उनका मजाक बनाया जा रहा है। ऐसे में चुटकुलों से सिखों की भावना आहत होती हैं। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने भी सिखों की याचिका से सहमति जताई है। जिसके कारण यह माना जा रहा है कि संता-बंता जोक्स को बंद किया जा सकता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -