महिला का वेतन पुरुष की तुलना में 27 फीसदी कम : रिपोर्ट

हाल ही में ऑनलाइन रिक्रूटमेंट जॉब साइट मॉन्‍स्‍टर डॉट कॉम ने देश में सैलरी इंडेक्‍स को ध्यान में रखते हुए महिला और पुरूषों के बीच एक अनुपात निकाला है. इस दौरान यह बात सामने आई है कि देश में महिला और पुरुष के बीच का भेदभाव यहाँ साफ नजर आ रहा है. बता दे कि देश में एक महिला का औसत वेतन पुरुषों की तुलना में 27 फीसदी कम है. बताया जा रहा है कि जहाँ आज पुरुषों का औसत वेतन 288.68 रुपये प्रति घंटा है तो वहीं महिलाओ का औसत वेतन 207.85 रूपए प्रति घंटा है.

रिपोर्ट में ही यह बात भी सामने आई है कि महिला और पुरूषों की सैलरी में देश में सबसे अधिक अंतर प्रोडक्‍शन फील्‍ड में देखने को मिला है. जबकि इसके साथ ही यह भी देखने को मिला है कि सबसे कम अंतर बैंकिंग, वित्‍तीय सेवाओं, बीमा और ट्रांसपोर्टेशन में दर्ज किया गया है. यह अंतर 17.7 फीसदी के करीब बताया जा रहा है.

इस रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि आईटी फील्‍ड में 337.3 रूपए प्रतिघंटे की स्‍पीड से सैलरी इंक्रीज होते हुए बताई गई है. इस मामले में जानकारी देते हुए मैनेजिंग डायरेक्‍टर संजय मोदी का यह बयान सामने आया है कि ट्रांसपोर्टेशन, लॉजिस्टिक और कम्‍युनिकेश्‍ान फील्‍ड में इंप्‍लॉइज के औसत वेतन में 6 फीसदी की कमी देखने को मिली है .

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -