इन तरीके से कर सकते है सड़क पर सेफ ड्राइविंग
इन तरीके से कर सकते है सड़क पर सेफ ड्राइविंग
Share:

हम सभी सड़क पर बेपरवाज परिंदों की तरह घूमतें रहते और अपने वाहनों से फर्राटें भरतें है. लेकिन इन सब के बीच हम अपने नैतिक जिम्‍मेदारियों को भूल जातें है कभी-कभी यह लापरवाही से होतीं है और कभी जल्‍दबाजी से. लेकिन ऐसा करना बिलकुल भी उचित नहीं है. अमूमन इन्ही वजहों के चलते ज्यादातर सड़क हादसे होते है. जिसकी वजह से कई लोग अपनी जान गँवा बैठते है.

आज हमको कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे है. जिन्हें ध्यान में रखते हुए आप सड़क पर सुरक्षित ड्राइविंग का लुफ्त उठा सकते है. 

सही दिशा में चलायें गाड़ी-

सड़क पर अपने वाहन को सदैव बायीं तरफ रखें, ऐसे सड़क पर जिस पर दोनों तरफ से वाहन गुजर रहें हो वहां अपने सामने से आने वालें वाहनों को पूरी जगह दें। सड़क पर अपने दायीं तरफ वाहनों को गुजरने के लिए एक पर्याप्‍त जग‍ह मुहैया करायें. सड़क के बीचों बीच न चलें बड़े वाहनों को उधर से गुजरने का मौका दें.

साइन बोर्ड पर भी रखें ध्‍यान-

सड़क के किनारे लगाये गये निर्देशों पर जैसे, दुर्घटना बाहुल्‍य क्षेत्र, आगे स्‍कूल, अस्‍पताल आदि है. ऐसे निर्देशों को देखकर अपने वाहन की गति को कम कर दें और उक्‍त स्‍थान को पार करने के बाद अपनी पूर्वत: स्थिती में आ सकतें है.

हेल्‍मेट का प्रयोग- 

 

दोपहिया वाहन चलाते वक्‍त हेल्‍मेट का प्रयोग अवश्‍य करें, यदि आपके साथ वाहन पर कोई और भी हो तो कोशिश करें कि वो भी हेल्‍मेट पहने हुए हो. जिंदगी केवल चाल‍क की ही जरूरी नहीं होती है.

बड़े वाहनों से दूरी-

सड़क पर कभी भी बड़े वाहनों जैसे ट्रक, बस आदि के ठीक पिछे अपने वाहन को न लगाये, वाहन के बीच एक उचित दूरी को बनायें रखें.

जेब्रा क्रासिंग पर अपने वाहन न रोकें-

ट्रैफिक सिग्‍नल पर सबसे आगे रहने के चक्‍कर में कभी भी जेब्रा क्रासिंग पर अपने वाहन न रोकें, यह पैदल चलने वालों के लिए बनाया गया है.

स्‍टंट करने की कोशिश न करें-

सड़क‍ पर किसी भी प्रकार के स्‍टंट आदि करने की कत्‍तई कोशिश न करें. हो् सकता है कि आप एक कुशल चालक हो लेकिन सदैव हादसें अपनी गलतियों से नहीं होते कभी-कभी दूसरों की लापरवाही भी हादसों का कारण बनतें है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -