जिंदगी बचाएंगे यह ड्रोन

तकनिकी क्षेत्र में ऐसे बहुत सारे आविष्कार किये जा रहे है. जो मानव जीवन के लिए मिसाल के तोर पर सामने आए है. ऐसे में रोबोट और ड्रोन महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है. जिनका उपयोग अब सिमित ना रहकर बहुत विकसित क्षेत्र में किया जा रहा है. ऐसे में हाल ही में एक ऐसा ड्रोन सामने आया है. जो जिंदगियां बचाने के काम में महत्वपूर्ण साबित होगा.

अब तक ड्रोन का इस्तेमाल सिर्फ निगरानी रखने तथा फोटो व विडियो बनाने के लिए किया जाता था. वही हाल में अफ्रीका में स्थित देश रवांडा में दुनिया की पहली नैशनल ड्रोन डिलीवरी सर्विस लांन्च की गई है. इस सर्विस को स्रोबोटिक्स फर्र्म Zipline ऑप्रेट करेगी. जिससे ब्लड को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचाने में मदद मिलेगी. इसे रवांडा सरकार की साझेदारी के साथ बनाया है. 

"Zips" नाम से अब तक 15 ऑटोनोमस ड्रोन्स बनाए जा चुके हैं. यह ऐसे क्षेत्रो में काम करेगा जहा पर रक्त पहुँचाने में समस्या आती है. या समय से रक्त नही पहुँच पाता है. जिसके आभाव में कई जाने चली जाती है. यह ड्रोन 1.5 किलोग्राम वजन के खून पैकेट को ले जाने में सक्षम है. वही 21 ड्रोन्स एक दिन में 150 डिलीवरियोंं को करनेमे सक्षम है. इसके साथ ही ही यह कम से कम 30 मिनट में ब्लड की आवश्यकता की पूर्ति कर सकते है.

इंटेल ने पेश किया GPS पर आधारित पहला ड्रोन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -