आने वाले माह रूस दे सकता एक और बड़ा झटका, दूसरा टीका लाने की हो रही तैयारी
आने वाले माह रूस दे सकता एक और बड़ा झटका, दूसरा टीका लाने की हो रही तैयारी
Share:

मॉस्को: विश्व की पहली विश्व वैक्सीन तैयार करने के उपरांत अब रूस अगले माह विश्व को फिर से चौंकाने की तैयारी में है. रूस में दूसरी कोविड-19 वैक्सीन को लेकर अगले माह यानि सितंबर तक बड़ी खबर आने वाली है. एक जानकारी के अनुसार, रूस अपनी दूसरी कोविड-19 वैक्सीन का ट्रायल अगले महीने तक पूरा कर लेगा. यह वैक्सीन रूस के वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी द्वारा विकसित की जाने वाली है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह कोविड-19 वैक्सीन मनुष्यों में शुरुआती परीक्षणों में बहुत सुरक्षित कही जा रही है. यह वैक्सीन, रूस की पहली कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी(Sputnik V) से अलग है जिसे पहले ही देश ने मान्यता देकर उसे रजिस्टर करा दिया है. शुक्रवार को उपभोक्ता अधिकार संरक्षण और मानव कल्याण पर निगरानी के लिए रूस की संघीय सेवा ने बताया कि दूसरी कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज लेने वाले वालंटियर्स में फिलहाल कोई भी दुष्प्रभाव जाने नहीं दिया है. 

एजेंसी ने कहा कि दूसरी वैक्सीन एपिवाकोरोना  का इंसानों पर परीक्षण सितंबर तक पूरा हो सकता है. हेल्थ एजेंसी के अनुसार, सभी वालंटियर्स ठीक महसूस कर रहे हैं. अब तक 57 वालंटियर्स को इस वैक्सीन को टीका दिया जा चुका है और जबकि 43 को प्लेसबो दिया गया है. 

डेंगू को रोकने के लिए अनोखा उपाय, मादा मच्छरों के खात्मे के लिए छोड़े जाएंगे 75 करोड़ नर मच्छर

रहस्यमई है इन 12 दरवाजों की कहानी

रूस ने विपक्ष के नेता को जर्मनी रेफर करने की दी अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -