रूस ने किया दुनिया के सबसे ताकतवर परमाणु बम का परिक्षण, जारी किया वीडियो
रूस ने किया दुनिया के सबसे ताकतवर परमाणु बम का परिक्षण, जारी किया वीडियो
Share:

मॉस्को: अमेरिका से तनाव के बीच रूस ने विश्व के सबसे बड़े परमाणु बम विस्‍फोट (Tsar Bomba Nuke Test) का वीडियो जारी किया है. यह परमाणु बम धमाका विश्व में अब तक हुए परमाणु धमाकों में सबसे ताकतवर है और अमेरिका भी कभी इतना बड़ा परमाणु बम नहीं बना सका  है. 'इवान' नामक इस परमाणु बम की ताकत का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि जापान के हिरोशिया में गिराए गए परमाणु बम से यह 3333 गुना अधिक विनाशकारी था.

वीडियो में दी गयी जानकारी के अनुसार, रूस ने कोल्‍ड वॉर के दौरान अपने जा बांबा (Tsar Bomba) डिवाइस का 30 अक्‍टूबर 1961 को बैरंट सागर में टेस्ट किया था. यह लगभग 50 मेगाटन भारी था और यह 5 करोड़ टन परंपरागत विस्‍फोटकों के बराबर ताकत से फटा था. इस परमाणु बम को रूसी विमान द्वारा आर्कटिक समुद्र में नोवाया जेमल्‍या के ऊपर बर्फ में गिराया गया था. इस परमाणु बम के संबंध में पश्चिमी दुनिया को मालूम हुआ तो इसका नाम 'Tsar Bomba' रख दिया गया. 20 अगस्‍त को रूस के रोस्‍तम स्‍टेट अटॉमिक एनर्जी कॉर्पोरेशन ने अपने यू्ट्यूब चैनल पर इस संबंध में 30 मिनट की डॉक्‍यूमेंट्री जारी की है. 

विशेषज्ञों का कहना है कि रूस ने अपने परीक्षण के माध्यम से शानदार तकनीकी उपलब्धि प्राप्त की है. इस परमाणु बम की दहशत इतनी अधिक थी कि कैमरों को सैकड़ों मील की दूरी पर लगाया गया था. इसके साथ ही उन्‍हें लो लाइट पोजिशन में रखा गया था ताकि शूट कर रहा व्यक्ति परमाणु धमाके की चमक में आंखों की रोशनी न गंवा बैठे. 

न्यूज़ीलैंड मस्जिद हमला: 51 लोगों के हत्यारे को उम्रकैद, जज बोले- आप घृणा से प्रेरित व्यक्ति

अमेरिकी जासूसी विमानों ने चीनी सीमा में घुसकर किया ऐसा काम

क्या कोरोना से ठीक होने वाले मरीज को दोबारा हो सकता है पॉजीटिव ? जाने WHO की राय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -