पेरिस हमलों के विरोध में वैश्विक अभियान तेज, फ्रांस-रूस ने सीरिया में बरसाए बम
पेरिस हमलों के विरोध में वैश्विक अभियान तेज, फ्रांस-रूस ने सीरिया में बरसाए बम
Share:

पेरिस : पेरिस में हुए आतंकी हमलों के बाद इस्लामिक स्टेट (IS) के खिलाफ वैश्विक अभियान तेज हो गया है आज पेरिस हमले की जवाबी कार्रवाई के तहत फ्रांसिसी युद्धक विमानों ने IS के ठिकानों पर बमबारी की. रूस ने भी सीरिया में हवाई हमले तेज़ कर दिए हैं. उधर, फैबिन क्लैन नामक एक फ्रांसीसी जेहादी ने पेरिस हमलों की जिम्मेदारी लेते हुए IS समूह के बयान की ऑडियो रिकॉर्डिंग बनाई है. यह 35 वर्षीय युवक जेहादी तुलूज शहर में कट्टपंरथी इस्लामी नेटवर्क का प्रमुख सदस्य है.

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने पेरिस में शोक प्रकट करते हुए कहा कि सीरिया में बड़े बदलाव में अब सिर्फ कुछ हफ्ते रह गए हैं. उन्होंने पेरिस आतंकी हमलों की पृष्ठभूमि में फ्रांस के साथ एकजुटता प्रकट की. फ्रांस और बेल्जियम के अधिकारी अन्य बंदूकधारियों और पेरिस के हमलावरों के सहयोगियों की तलाश में जुटे हुए हैं. पुलिस 26 साल के सलाह अब्दुस सलाम की तलाश कर रही है. इस पर आतंकवादी हमलों में शामिल था. जांचकर्ताओं का मानना है कि बेल्जियम के आतंकवादी अब्दलहमीद अबाउद इन हमलों का सरगना था.

फ्रांस इंटर रेडियो पर फ्रांस के प्रधानमंत्री मैनुएल वाल्स ने कहा ‘‘हम नहीं जानते कि बेल्जियम और फ्रांस में हमलावरों के सहयोगी हैं या नहीं ..हमें अभी तक हमलों में शामिल लोगों की तादाद के बारे में भी नहीं पता . फ्रांस के गृहमंत्री बर्नार्द काजनव ने बताया कि फ्रांसिसी पुलिस ने मंगलवार सुबह देश भर में 128 जगहों पर छापे मारे. इसके तहत 100 लोगों को नजरबंद किया गया है और 23 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया.

फ्रांस के युद्धक विमानों ने उत्तरी सीरिया में IS के गढ़ रक्का में मंगलवार रात फिर से हमले किए और एक कमान सेंटर तथा प्रशिक्षण केंद्र को नष्ट कर दिया. रक्षा मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि ‘‘फ्रांसिसी सेना ने 24 घंटों में दूसरी बार सीरिया के रक्का में हवाई हमले किए.

राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद और उनके ईरानी समकक्ष हसन रूहानी ने सीरिया में युद्ध को लेकर फोन पर चर्चा की. पेरिस में प्रमुख मस्जिद की ओर से जारी बयान में मुसलमानों से अपील की गई कि वे शुक्रवार को मस्जिद के पास इकट्टे होकर आतंकवाद विरोधी प्रदर्शन में शामिल हों.

बयान में कहा गया है कि सभी मुस्लिम नागरिक और उनके दोस्त शुक्रवार को दिन में 2 बजे मस्जिद के पास इकट्टे होकर आतंकवाद के खिलाफ प्रदर्शन करें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -