कारोबार के दौरान दो पैसे तक मजबूत हुआ रुपया

कारोबार के दौरान दो पैसे तक मजबूत हुआ रुपया
Share:

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिकी मुद्रा पर बने दबाव से मिले समर्थन के बल पर भारतीय मुद्रा बुधवार को अंतरबैंकिंग मुद्रा कारोबार के दौरान दो पैसे चढक़र 69.68 रुपए प्रति डॉलर पर रही। पिछले सत्र में रुपया 69.70 रुपए प्रति डॉलर पर रहा था। रुपया 13 पैसे की मजबूती लेकर 69.57 रुपए प्रति डॉलर पर खुला और अमेरिकी मुद्रा में दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में नरम पडऩे से 69.49 रुपए प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर तक चढ़ा।

आज बढ़ी गिरावट के साथ हुई बाजार की शुरुआत

इस तरह मजबूत होता है रुपया 

इसी के साथ बता दें अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी का रुतबा हासिल है। इसका मतलब है कि निर्यात की जाने वाली ज्यादातर चीजों का मूल्य डॉलर में चुकाया जाता है। यही वजह है कि डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत से पता चलता है कि भारतीय मुद्रा मजबूत है या कमजोर। अमेरिकी डॉलर को वैश्विक करेंसी इसलिए माना जाता है, क्योंकि दुनिया के अधिकतर देश अंतर्राष्ट्रीय कारोबार में इसी का प्रयोग करते हैं। यह अधिकतर जगह पर आसानी से स्वीकार्य है। 

महाराष्ट्र सरकार के बजट का व्यापार और किसानों पर कुछ इस तरह से पड़ेगा असर

इस तरह पूरी होती है मांग 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार रुपये की कीमत पूरी तरह इसकी मांग एवं आपूर्ति पर निर्भर करती है। इस पर आयात एवं निर्यात का भी असर पड़ता है। दरअसल हर देश के पास दूसरे देशों की मुद्रा का भंडार होता है, जिससे वे लेनदेन यानी सौदा करते हैं। इसे विदेशी मुद्रा भंडार कहते हैं। समय-समय पर इसके आंकड़े रिजर्व बैंक की तरफ से जारी होते हैं। विदेशी मुद्रा भंडार के घटने और बढ़ने से ही उस देश की मुद्रा पर असर पड़ता है।

आज डॉलर के मुकाबले रुपये में नजर आई 18 पैसे की मजबूती

स्थानीय मांग के चलते सोने में नजर आई तेजी

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नरमी के चलते पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -