Share:
कच्चे तेल के बढ़ने से रुपया अमरीकी डालर के मुकाबले 21 पैसे फिसलकर 75.94 पर
कच्चे तेल के बढ़ने से रुपया अमरीकी डालर के मुकाबले 21 पैसे फिसलकर 75.94 पर

बुधवार को, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 21 पैसे गिरकर 75.94 पर आ गया, क्योंकि कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों और तेल विपणन निगमों द्वारा पेट्रोलियम मूल्य निर्धारण में वृद्धि से मुद्रास्फीति और ब्याज दर में वृद्धि की आशंका बढ़ गई।

विदेशी मुद्रा व्यापारियों का मानना है कि  रुपये की गिरावट स्थानीय इक्विटी में एक मजबूत उछाल से घिरी हुई थी। रूस-यूक्रेन संकट में नवीनतम घटनाक्रम, साथ ही साथ कच्चे तेल की कीमतों की गति, विदेशी मुद्रा बाजारों पर हावी रहेगी।

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 75.65 पर उच्च स्तर पर खुला, लेकिन जल्दी से नकारात्मक क्षेत्र में गिर गया क्योंकि निवेशकों ने जोखिम भरी परिसंपत्तियों को अनलोड किया। सत्र के दौरान इसमें 75.62 के उच्च स्तर और 75.97 के निचले स्तर के बीच उतार-चढ़ाव हुआ। स्थानीय मुद्रा पिछले बंद के मुकाबले 21 पैसे नीचे 75.94 प्रति डॉलर पर बंद हुई।

डॉलर सूचकांक, जो छह मुद्राओं की बास्केट के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत को मापता है, 0.42 प्रतिशत गिरकर 98.02 पर आ गया। वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 1.88 प्रतिशत बढ़कर 112.30 डॉलर प्रति बैरल हो गया।

बुधवार को घरेलू तेल विपणन संगठनों ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की, जिससे पिछले नौ दिनों में दरों में कुल वृद्धि 5.60 प्रति लीटर हो गई। 22 मार्च को साढ़े चार महीने के रेट रिवीजन ब्रेक की समाप्ति के बाद से यह सातवीं मूल्य वृद्धि है। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक मंगलवार को पूंजी बाजार में शुद्ध खरीदार थे, जिन्होंने 35.47 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

इंडिया रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 23 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को 7-7.2 प्रतिशत तक कम कर दिया

वित्त वर्ष 2022 के पहले दस महीनों में कृषि उत्पादों के निर्यात में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई: सरकार

आज BIMSTEC को सम्मेलन संबोधित करेंगे पीएम मोदी, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -