आज BIMSTEC को सम्मेलन संबोधित करेंगे पीएम मोदी, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
आज BIMSTEC को सम्मेलन संबोधित करेंगे पीएम मोदी, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी आज BIMSTEC सम्मेलन को संबोधित करने वाले हैं. सात देशों का ये ग्रुप एक बार फिर कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर रहा है. यह कार्यक्रम वर्चुअल तरिके से आयोजित किया गया है और श्रीलंका इस बार इसकी मेजबानी कर रहा है. अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा की है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने सभी को एकजुट रहने का मंत्र भी दिया है.

पीएम मोदी ने कहा कि यूरोप में अभी जैसी घटनाएं हुई हैं, उसे देखते हुए क्षेत्रीय सहयोग बहुत अधिक मायने रखता है. इसी कारण अब हमने BIMSTEC charter को भी अपना लिया है. संबोधन के दौरान पीएम मोदी की ओर से एक बड़ा ऐलान भी किया गया है. उन्होंने बताया कि भारत की ओर से ऑपरेशनल बजट को बढ़ाने के लिए 1 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्रदान किए जाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि आज के चुनौतीपूर्ण वैश्विक परिपेक्ष से हमारा क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है. हमारी इकॉनमी, हमारे लोग, अभी भी कोरोना महामारी के दुष्प्रभावों का सामना कर रहे हैं. पिछले कुछ हफ़्तों के यूरोप के developments से अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के स्थायित्व पर प्रश्नचिन्ह लग गया है.

क्या है ये BIMSTEC?

बता दें कि इस बार BIMSTEC सम्मेलन की थीम 'एक क्षमतावान क्षेत्र, समृद्ध अर्थव्यवस्था और स्वस्थ लोग' रखी गई है. इस बार का ये सम्मेलन इसलिए भी अधिक विशेष माना जा रहा है क्योंकि इसकी स्थापना को 25 वर्ष पूरे हो गए हैं. BIMSTEC की बात करें तो ये बंगाल की खाड़ी के देशों पर केंद्रित एक क्षेत्रीय सहयोग का समूह है. सबसे पहले वर्ष 1997 में भारत की सहायता से बिस्ट-ईसी समूह की स्थापना की गई थी. तब इस समूह में भारत, बांग्लादेश, श्रीलंका और थाईलैंड को शामिल किया गया था. बाद में इसी ग्रुप को और विस्तृत करते हुए नेपाल, म्यांमार और भूटान को भी शामिल कर लिया गया और इसका नाम BIMSTEC पड़ गया.

अर्जुन एरिगैसी में अपने नाम किया दिल्ली इंटरनेशनल शतरंज 2022 का खिताब

लंदन जा रही थी राना अय्यूब, मुंबई एयरपोर्ट पर रोका.., कोरोना के नाम पर चंदा लेकर 'घपला' करने का आरोप

इंदौर को मिली एक और बड़ी सफलता, राष्ट्रपति के हाथों मिला राष्ट्रीय पुरस्कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -