कहाँ और कैसे इस्तेमाल कर सकेंगे पांच सौ का पुराना नोट
कहाँ और कैसे इस्तेमाल कर सकेंगे पांच सौ का पुराना नोट
Share:

नई दिल्ली : पांच सौ के पुराने नोट को लेकर ऊहापोह बनी हुई है.कभी सरकार इसे किसी सार्वजनिक स्थान पर स्वीकार करने की बात करती है, तो कभी कुछ और सीमा तय कर रही है. ऐसे में जिनके पास पांच सौ के पुराने नोट हैं वे परेशान हैं.अब सरकार ने पांच सौ के पुराने नोट के लिए फिर नए नियम बनाए हैं. अब पेट्रोल पंपों और हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग में 3 दिसंबर से 500 रुपए के पुराने नोट नहीं चलेंगे. हालांकि रसोई गैस सिलेंडर के भुगतान में इन नोटों का उपयोग किया जा सकेगा.

गौरतलब है कि सरकार ने पहले जरूरी सेवाओं में 15 दिसंबर तक पांच सौ के पुराने नोट के इस्तेमाल की छूट दी थी.जबकि अब सरकार ने कहा है कि 2 दिसंबर की मध्यरात्रि से पेट्रोल पंपों, गैस स्टेशनों और हवाई अड्डों पर टिकट बुकिंग में 500 रुपए के पुराने नोटों का उपयोग नहीं किया जा सकेगा.इसलिए अब इस सुविधा को 15 दिसंबर की बजाय पहले ही समाप्त कर दिया गया है.

बता दें कि पांच सौ के पुराने नोट को स्वीकार करने के बारे में सरकार ने दो बार अंतिम सीमा तय की थी. बता दें कि पिछली अंतिम सीमा 24 नवंबर को खत्म हुई थी. तब सरकार ने कुछ बदलाव करते हुए कहा था कि अब 1000 के पुराने नोट सिर्फ जमा होंगे,जबकि 500 के पुराने नोट करीब 20 जगह इस्तेमाल किए जा सकेंगे इनमे पानी,बिजली के बिल, फीस भरने, एयर टिकट, रेलवे टिकट, पेट्रोल, डीजल और गैस खरीदने के स्थान शामिल थे जहाँ यह छूट दी गई थी.

अब इस सुविधा में एक बार फिर बदलाव किया गया है.500 रुपए के पुराने नोटों से अब आप पेट्रोल पंप और एयर टिकटों की बुकिंग तो नहीं करा सकेंगे, लेकिन सरकारी अस्पतालों,दवा की दुकानों पर डॉक्टर की लिखी पर्ची दिखाने पर आप 15 दिसंबर तक 500 रुपए के पुराने नोटों से दवा खरीद सकते हैं.

ढोल बजाकर एकत्र करेंगे नोटबंदी के नोट

नोटबन्दी का सकारात्मक असर, एक माह...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -