करेंसी में होने जा रहा बड़ा बदलाव, 1000 का नोट दिखेगा नए रूप में
करेंसी में होने जा रहा बड़ा बदलाव, 1000 का नोट दिखेगा नए रूप में
Share:

नई दिल्ली : सरकार को कई बार नकली नोटों के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ता है और कई बार ऐसा भी होता है कि ये समस्याएं बड़ा रूप धारण कर लेती है. लेकिन अब सरकार ने इस समस्या से निपटने का एक नया रास्ता निकला है और हाल ही में नोटों में कुछ नए सुरक्षा उपायों को शामिल किया है. जानकारी में यह बात भी सामने आई है कि इस योजना के तहत सबसे पहले 500 और 1000 के नोटों पर काम किया जाना है और यह परियोजना अगले साल में मई तक पूरा हो जाने की उम्मीद भी जताई जा रही है.

इन नोटों को इसीलिए भी चुना गया है क्योकि पाकिस्तान की ISI के साथ ही अन्य कई नकली नोटों का धंधा करने वालों में इन नोटों की ही मांग बनी रहती है. इस परियोजना के तहत ही यह भी बताया जा रहा है कि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 1000 का एक स्पेशल नोट भी जारी किया जायेगा. और इस नोट की सुरक्षा को लेकर RBI सख्ती भी बारात रहा है. सबसे पहले तो आपको बता दे कि इस 1000 के नोट पर रूपये का चिन्ह बनाया जा रहा है, साथ ही नंबर पैनल में भी बढ़ते हुए क्रम में एल दिखाई देगा.

साथ ही RBI ने अपने एक नए नोटिफिकेशन में यह भी बताया है कि नंबर पैनलों के अंक भी बाईं से दाईं तरफ बढ़ते क्रम में नजर आएंगे, जबकि इसी पैनल में पहले तीन अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर्स की साइज एक जैसी ही रहेगी. बताया जा रहा है कि RBI के इन क़दमों के द्वारा असली और नकली नोटों के बीच अंतर करना बहुत ही आसान हो जायेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -