अब रोबोट करेगा पीठ दर्द का इलाज
अब रोबोट करेगा पीठ दर्द का इलाज
Share:

तकनिकी के इस युग में जहा इंसान एक से बढ़कर एक नए काम कर रहा है वही मानव द्वारा निर्मित मशीने भी पीछे नही है. हाल ही में इसी सिद्धांत पर आधारित मानव मशीन रोबोट भी तकनिकी को नया आयाम दे रही है. हाल ही में विकसित एक टेक्नोलॉजी द्वारा की गयी रिसर्च से पीठदर्द वालो को या जिनको पीठ की समस्या को लेकर परेशानी रहती है उनके लिए बहुत ही अच्छी खबर है. इस दर्द से निजात पाने में अब रोबोट की भी मदद ली जा सकती है। इसके लिए रोबोट मसाज थेरेपी विकसित की गई है. जो आपको आपके दर्द से निजात दिलाएगा.

रोबोट द्वारा इस मसाज थेरिपी में आपकी नसों में खिंचाव या दर्द को दूर करने के लिए एक थ्रीडी प्रिंटेड एक्सपर्ट मेनीपुलेटिव मसाज आटोमेशन (संक्षेप में एम्मा) रोबोट आर्म विकसित किया गया है. इसका निर्माण नानयांग टेक्नीकल यूनिवर्सिटी से वित्त पोषित स्टार्ट-अप कंपनी आइट्रीट ने किया है.

इसके ऊपर की गयी रिसर्च में पता चला है कि यह पीठ दर्द और मांशपेशियों से सम्बंधित रोगों के लिए असरकारी है साथ ही प्रयोग में करीब 50 रोगियों का इलाज किया जो टेनिस एल्बो, गर्दन की अकड़न, कंधे और पीठ दर्द के अलावा मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से पीड़ित थे.

इस रोबोट के आ जाने से यक़ीनन चिकित्सा क्षेत्र में भी एक नयी क्रांति आयी है. जो बहुत ही मददगार साबित हो सकती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -