फैक्ट्री में रोबोट ने ली मजदूर की जान

गुड़गांव : देश में संभवतः यह पहला ऐसा मामला है जिसमें रोबोट के शिकंजे में आने से एक मजदूर की मौत हो गई, इससे फैक्ट्री में अफरा-तफरी मच गई। दरअसल 24 वर्ष का रामजी लाल काम करते हुए रोबोट के कार्यक्षेत्र में पहुंच गया। जिसके बाद रोबोट का हिस्सा उसके शरीर को भेदता हुआ निकल गया। इसके बाद रोबोट ने घायल रामजी लाल को मैटल की शीट्स पर फैंक दिया। जब तक अन्य मजदूर उसे बचाने पहुंचे तब तक काफी देर हो चुकी थी, घायल रामजी लाल रोबोट क्षेत्र में पहुंचने के बाद जैसे ही रोबोट के संपर्क में आया वह गंभीर रूप से घायल हो गया।

उसे चिकित्सालय ले जाया गया लेकिन तब तक उसने दम तोड़ दिया। इस दौरान फैक्ट्री की मशीनों को नियंत्रित किया गया और रोबोट की कार्यप्रणाली को रोक दिया गया। मगर रामजी को बचाया नहीं जा सका। इसके बाद मजदूरों ने फैक्ट्री प्रबंधकों से चर्चा की और कंपनी में वर्किंग प्रणाली को दुरूस्त करने की मांग की। दरअसल यह दुर्घटना SKH कंपनी में लोडर के तौर पर कार्य करने वाले रामजी के साथ उस समय हुई जब रामजी वेल्डिंग यूनिट में था।

इस दौरान रोबोटिक वेल्डिंग लाईंस भी जुड़ी थीं। इस दौरान इस तरह की दुर्घटना हुई। यूनिट में 63 कर्मचारी और 39 रोबोट ड्यूटी पर तैनात थे। दरअसल रोबोट मेटल शीट्स की वेल्डिंग के लिए प्री-प्रोग्राम्ड किए जाते हैं। मगर एक मेटल शीट नीचे गिर गई और रामजी भूलवश रोबोट के सामने पहुंच गया जिससे मेटल शीट फिक्स हो सके, लेकिन तभी रोबोट ने उसे उठाया और वेल्डिंग सेक्शन में गिरा दिया। रोबोटिक आर्म ने रामजी के शरीर को भेद दिया।

मामले में कहा गया कि इस तरह की दुर्घटना के बाद श्रमिक की सुरक्षा के लिए उपाय नहीं किए जा सके। मामले को लेकर पुलिस ने घटना के CCTV फुटेज की जांच की है। इस दौरान कंपनी मैनेजमेंट और कॅन्ट्रेक्टर के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि जर्मनी में भी रोबोट अनुप्रयोग से एक मजदूर की जान चली गई थी।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -