प्रेगनेंसी में फायदेमंद होता है भुनी हुई गोंद का सेवन
प्रेगनेंसी में फायदेमंद होता है भुनी हुई गोंद का सेवन
Share:

अगर आप सर्दियों के मौसम में अपने शरीर को बीमारियों से बचाना चाहते है तो इसके लिए आपके शरीर का अंदर से गर्म रहना बहुत ज़रूरी है, इस मौसम में गोंद का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर अगर आप गोंद को थोड़ा सा भून कर खाते है तो इससे आपकी सेहत को दोगुने लाभ पहुँच सकते है, गोंद  में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते है, जो  कैंसर से लेकर दिल तक की बीमारियों को दूर करने में सहायक होते है, नियमित रूप से भुनी हुई गोंद के सेवन से पुरानी खांसी, जुकाम, फ्लू और इंफेक्शन जैसी समस्याएं ठीक हो जाती है, नियमित रूप से भुनी हुई गोंद खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है, जो आपको कई बीमारियों से दूर रखता है. आइए जानते है रोजाना भूनी हुई गोंद खाने के फायदे.

गोंद को भुनने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही को गैस पर रखे, जब ये गर्म हो जाये तो इसमें 1/2 टीस्पून तेल डालकर अच्छे से गर्म कर ले, अब इसमें गोंद को डालकर अच्छे से फ्राई करे, फ्राई करने पर गोंद फूल कर पॉपकॉर्न की तरह हो जायेगा, अब इसे ठंडा करके एक डिब्बे में बंद करके रख ले, और नियमित रूप से इसका सेवन करे,

1- नियमित रूप से भुनी हुई गोंद का सेवन करने से दिल की बीमारियां और हार्ट अटैक का खतरा नहीं रहता है, इसके अलावा रोज़ाना भुनी हुई गोंद के सेवन से शरीर की मांसपेशियां मजबूत बनती है.

2- प्रैग्नेंसी के दौरान भी भुनी हुई गोंद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, प्रेगनेंसी में गोंद को भूनकर खाने से महिलाओं की रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनती है, इसके अलावा नियमित रूप से इसके सेवन से  ब्रैस्ट मिल्क भी बढ़ता है.

3- पेट के लिए भी भुनी हुई गोंद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, अगर आपको कब्ज या एसिडिटी की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में 1 चम्मच गोंद का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाएगी,

 

ठण्ड के मौसम में एलेर्जी से बचने के कुछ आसान उपाय

लहसुन और शहद के सेवन से कम हो सकता है मोटापा

खीरे के इस्तेमाल से दूर हो सकती है आँखों के इन्फेक्शन की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -