अब गाड़ियों की जगह सड़कें बजाएंगी हॉर्न
अब गाड़ियों की जगह सड़कें बजाएंगी हॉर्न
Share:

आज तक आपने देखा होगा की सिर्फ गाड़ी ही हॉर्न बजाती हैं। लेकिन अब हॉर्न को लेकर नई तकनीक ने दस्तक दे दी है। हैरानी की बात ये है कि अब गाड़ी की जगह रोड हॉर्न बजाएगें। क्योंकि अब हाइवे पर सुरक्षा बढ़ाने की मंशा के साथ एचपी लुब्रिकैंट्स और लियो बर्निट ने हाथ मिलाया है और ऐसा सिस्टम डिवेलप किया है, जिसमें सड़कें खुद ही हॉर्न बजाएंगी। 

आपको बता दे कि इस सिस्टम को सफलतापूर्वक जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाले हाइवे एनएच-1 पर टेस्ट भी किया जा चुका है। जैसा की आप जानते है कि इस हाइवे को सबसे खतरनाक सड़कों वाला हाइवे कहा जाता है। बता दे कि सड़कों के टर्न के आस-पास स्मार्टलाइफ पोल्स लगाए जाते हैं। ये पोल बिना तार के एक-दूसरे से कनेक्ट रहते हैं। जब भी ट्रैफिक इधर से उधर होता है, तो इन पोल्स के पास अलर्ट पहुंच जाता है। और फिर ये पोल्स वीइकल की रफ्तार माप लेते हैं व ड्राइवर को हॉर्न के जरिए अलर्ट कर देते हैं। 

इस पर स्थानीय पुलिस का कहना है कि इस सिस्टम के ऐक्टिव होने सड़क हादसों में कमी आ सकती है। कंपनियां अब इस सिस्टम पर बारीकी से अध्ययन कर रही हैं। जैसा की आप जानते है कि सबसे ज्यादा सड़क हादसों वाले देशों की सूची में भारत भी शामिल है। विशेष कर पहाड़ी इलाके, जहां ठीक से ट्रैफिक के नियमों का पालन नहीं किया जाता। सराकरी रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2015 में ही सड़क हादसों से 1,40,000 लोगों की जानें गईं। इन हादसों से निजात पाने के लिए कंपनी ने इस  सिस्टम का आविष्कार किया हैं।

 

रेनॉल्‍ट जल्द भारत में लांच करेगा पेट्रोल इंजन के ऑटोमैटिक डस्टर, जाने कीमत

टोयोटा की नई कार इनोवा क्रिस्टाट स्पोर्ट्स भारत में 3 मई को होगीं लांच

2018 तक लांच होगी उड़ने वाली टैक्सी

डैटसन की यह नयी कार जून में आने को तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -