एक 'भारतीय' करेगा अंग्रेज़ो पर शासन ! ब्रिटेन के नए PM बन सकते हैं 'ऋषि सुनक'
एक 'भारतीय' करेगा अंग्रेज़ो पर शासन ! ब्रिटेन के नए PM बन सकते हैं 'ऋषि सुनक'
Share:

लंदन: पार्टी में बगावत के बाद ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने गुरुवार को अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है। कंजरवेटिव पार्टी के 41 मंत्रियों ने दो दिन के अंदर इस्तीफा दे दिया था, जिससे जॉनसन पर दबाव अधिक गया था। बोरिस जॉनसन पर दबाव का यह सिलसिला पांच जुलाई से आरंभ हुआ था, जब ब्रिटेन सरकार में वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने त्यागपत्र दे दिया था। 

इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री साजिद वाजिद के इस्तीफे से भी उनकी कुर्सी पर संकट मंडराने लगा था। सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के चार कैबिनेट मंत्री अब तक पद से त्यागपत्र दे चुके हैं। इनमें सुनक और साजिद वाजिद के साथ ही साइमन हार्ट और ब्रैंडन लुईस का नाम भी शामिल हैं। अब बताया जा रहा है कि बोरिस जॉनसन सरकार में वित्त मंत्री रहे भारतीय मूल के ऋषि सुनक को देश के अगले प्रधानमंत्री की दौड़ में आगे चल रहे हैं। बता दें कि सुनक इंफोसिस के सह संस्थापक और दिग्गज कारोबारी नारायण मूर्ति के दामाद हैं।

42 साल के सुनक ने फरवरी 2020 में उस वक़्त इतिहास रच दिया था, जब बोरिस जॉनसन ने उन्हें देश का वित्त मंत्री नियुक्त किया था। इससे पहले इस साल जनवरी में ब्रिटेन के एक जाने माने सट्टेबाज ने भी ये भविष्यवाणी की थी कि बोरिस जॉनसन जल्द ही इस्तीफा दे सकते हैं और उनकी जगह ऋषि सुनक नए पीएम बन सकते हैं। यॉर्कशायर के रिचमंड से सांसद ऋषि सुनक 2015 में पहली बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे। उस वक़्त ब्रेग्जिट का समर्थन करने के कारण टोरी पार्टी में उनका कद निरंतर बढ़ता चला गया था। सुनक के अलावा ब्रिटेन का PM बनने की दौड़ में पेनी मॉरडॉन्ट, बेन वॉलेस, साजिद वाजिद, लिज ट्रस और डोमिनिक राब का नाम भी शामिल है।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया

सावधान ! भारत में आ चुका है कोरोना का नया वैरिएंट, WHO ने किया अलर्ट

नेपाल चुनाव आयोग ने 18 नवंबर को आम चुनाव का प्रस्ताव रखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -