इस पानी में 20 सेकंड में उबल जाएगा चावल

ये दुनिया रहस्य का खाना है जहाँ आप नज़र डालेंगे वहीं आपको कुछ न कुछ अनोखा देखने मिल जाएगा. दुनिया में कई ऐसी जगह है जो कि किसी अजूबे से कम नहीं है. हालाँकि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कोई भी अजूबे में नहीं आती है क्यूंकि विज्ञान हर चीज का लॉजिक देता है. जिस तरह भारत में बद्रीनाथ धाम पर एक कुंड है जिसे वहां जाने वाले हर शख्स ने देखा है और हमें टीवी और समाचारों. ऐसी हम आपको एक झील के बारे में बताने जा रहे हैं. जिससे पानी इतना गर्म होता है कि आप 20 सेकंड के अंदर  उसमें चावल पका सकते हैं. 

कैरेबियन क्षेत्र के डोमानिका में स्थित मॉर्न ट्रोइस पिटसन राष्ट्रीय उद्यान में एक पहाड़ पर स्थित झील दुनियाभर में आश्चर्य का विषय है. इस झील के किनारे का तापमान 200 डिग्री सेल्सियस से अधिक है जो पानी के क्वथनांक मानक से दोगुना है मतलब इसे गलती से भी टच नहीं किया जा सकता. खास बात यह है कि अब तक इसके केंद्र का तापमान नहीं मापा जा सका है.

बता दें की इस झील की खोज साल 1870 में Edmund Watt और Henry Alfred Alford Nicholls  नाम दो शासक के द्वरा की गई थी जो उस समय वहां काम करने वाले दो भूगोल शास्त्री थे. अब तक इस खोज को 147 साल हो गए है परन्तु इस झील का पानी खत्म नहीं हुआ है क्योंकि ये पार्क एक वर्षा वन है यहाँ हर साल लगभग 750 सेंटीमीटर बारिश होती है जो इससे वाष्पित होने वाले पानी की आपूर्ति कर देती है.

 

लिप्स देखकर पता लगाए लड़की को प्यार है या नहीं?

आकृतियों के भ्रम को कहते हैं पेरिडोलिया

पानी जमने पर भी यह मछली रहती है जीवित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -