कड़ाही में बचे तेल का दोबारा इस्तेमाल करना हो सकता हैं घातक
कड़ाही में बचे तेल का दोबारा इस्तेमाल करना हो सकता हैं घातक
Share:

गरमा गरम समोसे, कचोरी, और स्वादिष्ट पकोड़े खाना सभी को अच्छा लगता हैं. लेकिन जब आप यही चीजें बाजार में खाते हैं तो क्या आपको पता होता हैं कि इन्हे बनाने में कैसे तेल का उपयोग किया गया हैं? कई बार घर में भी कोई पकवान बनाने के बाद हम बचे तेल को ढक कर रख देते हैं ताकि उसका दुबारा इस्तेमाल कर सके. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक शोध के अनुसार कड़ाही में बचा तेल का दोबारा इस्तेमाल करना सेहत के लिए घातक हो सकता हैं. 

बार-बार तेल उबालने से उसमें कैंसर के कारक वाले तत्व आ जाते हैं जो गॉल ब्लैडर या पेट के कैंसर के खतरे को बड़ा देता हैं. इसके अतिरिक्त बार बार तेल गरम करने से उसमे फ्री रेडिकल्‍स पैदा हो जाते हैं. यह फ्री रेडिकल्‍स कई बीमारियों को पैदा करने का प्रमुख कारण बनता हैं. इस तरह के बचे तेल के उपयोग से कैंसर के अलावा कोलेस्ट्रॉल, एसिडिटी, दिल की बीमारी, अल्जाइमर और पार्किसंस जैसे बीमारियां होने का खतरा भी बना रहता हैं. 

अंत में हम आपको यही सलाह देंगे कि तेल का एक बार ही उपयोग करे. यदि किसी वजह से आप बचे तेल का दुबारा उपयोग कर भी रहे हैं तो यह पक्का कर ले कि तेल का रंग ना बदला हो और वह गाड़ा या चिपचिपा न हुआ हो. क्योंकि ऐसी स्थिति में तेल को फेक देना ही समझदारी की बात होगी. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -