80 साल की उम्र में ली पीएचडी की डिग्री, गिनीज बुक में नाम दर्ज
80 साल की उम्र में ली पीएचडी की डिग्री, गिनीज बुक में नाम दर्ज
Share:

सूरत: 60 साल की उम्र होते ही लोग बूढ़ो को भगवान का नाम जपने की सलाह देते है। लेकिन 80 साल के धन कुमार जैन ने ऐसा नही सोचा। उन्होने इस उम्र में भी पीएचडी की डिग्री हासिल की है और अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सुनहरे अक्षरों में दर्ज करवाया है। वो डॉक्टरेट की उपाधि हासिल करने वाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति बन गए है।

मजे की बात ये है कि जैन की पांच साल की पोती ने भी स्कूल जाना शुरु किया है। पर 5 और 80 के बीच अब कोई फर्क नही है। एक को जीवन के अंतिम पड़ाव में पीएचडी की डिग्री पाकर खुशी मिल रही है तो दूसरे को जीवन के पहले पड़ाव में विद्या के मंदिर में जाकर अप्रतिम खुशी मिल रही है।

जैन राजस्थान में मैथ्स के टीचर पद से रिटायर हो चुके है। उन्होने पीएचडी श्रीलंका के अंतर्राष्ट्रीय ओपन युनिवर्सिटी के प्रोफेसर मनठन पटनी के निर्देशन में की। पटनी मूल रुप से इंदौर के रहने वाले है और गणित के प्रोफेसर है। जैन ने कहा कि जब से रिटायर हुआ हूँ तब से ही गणित में शोध करना चाहता था। लेकिन सही मार्गनिर्देशन न मिलने के कारण रुका हुआ था।

मैंने जैन संस्कृति के असार्वभौमिक गणित पर काम किया है और उसे लोगो को समझने के लायक बनाया है। शोध के क्षेत्र में मैं अपना काम जारी रखूंगा। जैन ने एमएस सी की पढ़ाई 1964 में पूरी की। उनके बड़े बेटे की उम्र 62 है जब कि छोटे बेटे की 57 है। घर वाले भी इससे बेहद गर्वान्वित महसूस कर रहे है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -