खुदरा मुद्रास्फीति घटकर पांच महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंची
खुदरा मुद्रास्फीति घटकर पांच महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंची
Share:

नई दिल्ली : सरकार द्वारा महंगाई नियंत्रण के लिए किये जा रहे प्रयासों का असर दिखने लगा है. सब्जी, खाद्य एवं पेय पदार्थों की कीमतों में नरमी से खुदरा मुद्रास्फीति अगस्त में घटकर पांच महीने के न्यूनतम स्तर 5.05 प्रतिशत पर आ गई. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई की यह दर मार्च, 2016 के बाद सबसे कम है.

बता दें कि सोमवार को सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त में सब्जियों की महंगाई दर घटकर 1.02 प्रतिशत रही, जो जुलाई में 14.06 प्रतिशत थी. जबकि खाद्य एवं पेय पदार्थों की कीमतें सालाना आधार पर 5.83 प्रतिशत ऊंची थीं, जबकि जुलाई में इनका मूल्य स्तर 7.96 प्रतिशत ऊंचा था.खाद्य मुद्रास्फीति अगस्त में कम होकर 5.91 प्रतिशत रही, जो जुलाई में 8.35 प्रतिशत थी. दाल के मामले में महंगाई दर 22.01 प्रतिशत रही, जो जुलाई में 27.53 प्रतिशत थी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार तेल एवं वसा के मामले में मुद्रास्फीति 4.94 प्रतिशत रही. फलों की महंगाई दर अगस्त में 4.46 प्रतिशत रही. अगस्त में शहरी तेल एवं वसा के मामले में मुद्रास्फीति 4.94 प्रतिशत रही. फलों की महंगाई दर अगस्त में 4.46 प्रतिशत रही. अगस्त में शहरी क्षेत्र में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति 4.22 प्रतिशत, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 5.87 प्रतिशत रही.

हालांकि सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय खुदरा मुद्रास्फीति के आकलन के लिए जिन खाद्य जिंसों पर गौर करता है, उसमें से ज्यादातर में आलोच्य माह के दौरान मजबूत प्रवृत्ति देखने को मिली है.

कृषि ऋण देने की प्रक्रिया सरल हो

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -