हाई स्कूलों में लड़कियों को अनुमति देने पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा शिक्षा के अधिकार का सम्मान करें
हाई स्कूलों में लड़कियों को अनुमति देने पर संयुक्त राष्ट्र ने कहा  शिक्षा के अधिकार का सम्मान करें
Share:

न्यूयॉर्क: अफगानिस्तान में छठी कक्षा से आगे लड़कियों के स्कूल जाने पर रोक लगाने की तालिबान की योजना ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को चिंतित कर दिया है।

"सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने अफगानिस्तान में शिक्षा के लिए छठी कक्षा से ऊपर की लड़कियों को वंचित करने के तालिबान के कथित दृढ़ संकल्प के बारे में अपनी बड़ी चिंता व्यक्त की," 27 मार्च को जारी एक यूएनएससी बयान के अनुसार।

25 मार्च को, सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने अफगानिस्तान के लिए सचिव-विशेष जनरल के प्रतिनिधि, डेबोरा ल्योंस से लड़कियों सहित सभी अफगानों के लिए शिक्षा के अधिकार पर एक ब्रीफिंग सुनी।

उन्होंने महासचिव (एसआरएसजी) के विशेष प्रतिनिधि से कहा कि वे यूएनएएमए के जनादेश के अनुसार इस विषय पर सक्षम अधिकारियों सहित सभी प्रासंगिक अफगान राजनीतिक अभिनेताओं और हितधारकों के साथ बातचीत जारी रखकर सुरक्षा परिषद को प्रगति पर अद्यतन रखें।

बयान के अनुसार, सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने अफगानिस्तान का समर्थन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के महत्व पर जोर दिया, विशेष रूप से शिक्षा के क्षेत्र में, और इस संबंध में यूएनएएमए की समन्वय भूमिका पर जोर दिया। सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने अफगान लोगों के लिए अपने समर्थन के साथ-साथ अफगानिस्तान की संप्रभुता, स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता और राष्ट्रीय एकता के लिए उनकी मजबूत प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की।

बुधवार को, तालिबान नेतृत्व ने एक डिक्री जारी की, जिसमें कक्षा छह और उससे ऊपर की महिला छात्रों को कक्षाओं में भाग लेने से रोक दिया गया था। लड़कियों को यह भी सलाह दी गई थी कि जब तक इस्लामिक अमीरात कोई निर्णय नहीं ले लेता, तब तक वे घर पर ही रहें।

उत्तर कोरिया देश राष्ट्रीय रक्षा क्षमताओं को मजबूत करेगा: किम जोंग-उन

चीन के किंघई में 6.0 तीव्रता का भूकंप

दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ने सियोल में माइक पेंस से मुलाकात की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -