अब ATM पर हर तरह की बैंकिंग सुविधा उपलब्ध होगी
अब ATM पर हर तरह की बैंकिंग सुविधा उपलब्ध होगी
Share:

मुंबई। अब आपको अपने ATM में ही बैंक की सभी सुविधाएं प्राप्त होने वाली है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बैंक से संबंधित सारे कार्य जैसे कि ऋण के लिए आवेदन करने, ड्राफ्ट बनवाने, ऋण देने, रेलवे के टिकट निकलवाने, बिजली-पानी के बिल जमा कराने की सुविधा अब आपको अपने ATM पर ही प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने ATM पर इस प्रकार की बैंकिंग सुविधा के लिए अपनी और से हरी झंडी दे दी है. तथा केंद्रीय बैंक के इस फैसले से अब एक प्रकार से एटीएम ही अपने-आप में संपूर्ण बैंक होंगे.

रिजर्व बैंक का कहना है कि इस प्रकार के निर्णय से अब बैंको के ATM चाहें तो ड्राफ्ट बनाने, ऋण के लिए आवेदन करने, ऋण देने, बीमा देने जैसी सुविधाएँ भी एटीएम के जरिए उपलब्ध करा सकते हैं. तथा इस प्रकार की सेवा पर किसी भी प्रकार का कोई भी प्रतिबंध नही होगा. आबीआई ने इस बाबत अपने बयान में दोहराया है कि बैंक एटीएम के माध्यम से हर प्रकार के उत्पाद तथा सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए स्वतंत्र हैं, बशर्ते तकनीक इसकी इजाजत देती है. 

इस माध्यम के दुरुपयोग तथा इसके ग्राहकों को जालसाजी से बचाने के लिए एक व्यापक सुरक्षा उपाय किए गए हो. केन्द्रीय बैंक की ओर से गुरुवार को सभी बैंकों को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार बैंक अब ऑफसाइट एटीएम पर कई सारी सुविधाएं दे सकेंगे। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -