Share:
'सत्ता में आते ही मुस्लिमों को देंगे आरक्षण...', पूर्व सीएम सिद्धारमैया का खुला ऐलान
'सत्ता में आते ही मुस्लिमों को देंगे आरक्षण...', पूर्व सीएम सिद्धारमैया का खुला ऐलान

बैंगलोर: कर्नाटक के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ने कहा है कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो मुस्लिमों के लिए 4 फीसद अरसखान का कोटा फिर से बहाल कर दिया जाएगा। बता दें कि गत माह ही बोम्मई सरकार ने राज्य में मुस्लिमों के लिए जारी 4 प्रतिशत आरक्षण को खत्म कर दिया था। सिद्धारमैया ने टीपू जयंती बहाल करने को लेकर कहा है कि इस पर विधायकों और कैबिनेट के साथ मीटिंग के बाद फैसला लिया जाएगा।

इसके साथ ही सिद्धारमैया ने राज्य के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की जीत का दावा किया। इस दौरान पत्रकार ने सिद्धारमैया से राज्य में 4 प्रतिशत मुस्लिम आरक्षण खत्म किए जाने को लेकर सवाल किया गया। जिस पर जवाब देते हुए सिद्धारमैया ने कहा कि अगर राज्य में कांग्रेस  की सरकार बनती है, तो भाजपा द्वारा खत्म किए गए मुस्लिम आरक्षण को पुनः  लागू कर दिया जाएगा। सिद्धारमैया ने कहा कि हम लिंगायत और वोक्कालिगा समुदाय के लिए भी आरक्षण का प्रबंध करेंगे।

बता दें कि मार्च 2023 में कर्नाटक की बसवराज बोम्मई सरकार ने मुस्लिम आरक्षण हटा दिया था। इस 4 फीसद कोटे में से सरकार ने वोक्कालिगा और लिंगायत समुदाय के आरक्षणों में 2-2 प्रतिशत का इजाफा किया था। भाजपा सरकार ने मुस्लिमों को आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) श्रेणी के तहत मिलने वाले 10 फीसद आरक्षण श्रेणी में शामिल कर दिया था। मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा था कि मुस्लिमों को 4 फीसद की जगह अब 10 फीसद आरक्षण का फायदा मिलेगा। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि, संविधान में जाति के आधार पर आरक्षण देने का प्रावधान है, धर्म के आधार पर नहीं। इसलिए मुस्लिमों को EWS श्रेणी में आरक्षण दिया जाएगा, जिसमे हिन्दू, सिख, जैन, बौद्ध, ईसाई जैसे तमाम वर्ग शामिल हैं। 

राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे से मांस साफ़ करने वाला मोहम्मद सैफ कुरैशी गिरफ्तार, Video वायरल होने के बाद उठी थी कार्रवाई की मांग

सच बोलने के कारण राहुल गांधी की सदस्यता गई और सच बोलने के लिए ही उन्हें बंगला खाली करना पड़ा ?

अमृतपाल की गिरफ़्तारी के बाद पंजाब के कई जिलों में हाई अलर्ट, पुलिस ने भी कसी कमर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -