कोलोस्ट्रोल बढ़ने के कारण

कोलोस्ट्रोल बढ़ने के कारण

सैचुरेटेड फैट का ज्यादा इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का अहम कारण होता है. रेड मीट, मक्खन, पनीर, केक और घी आदि में सैचुरेटेड फैट ज्यादा होता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा न बढ़ें इसके लिए इस प्रकार के आहार के सेवन से परहेज करना चाहिए.

1-हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए आनुवंशिक कारण भी जिम्मेदार होते हैं. आनुवंशिक कारणों से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कई बार समय पूर्व ब्लॉकेज और स्ट्रोक की समस्या हो सकती है. आपके परिवार में किसी को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर आप भी इस समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं.

2-शरीर का ज्यादा वजन हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे को बढ़ा देता है. वजन ज्यादा होने से ट्राइग्लिसराइड्स बढ़ जाता है, जो भविष्य में ब्लॉकेज का कारण हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के खतरे से बचे रहने के लिए वजन नियंत्रित रखना जरूरी है.

3-धूम्रपान और शराब के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है. साथ ही शराब का सेवन लीवर और हार्ट की मांसपेशियों के लिए भी नुकसानदायक होता है, जो कि कई बार हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन जाता है.

4-लंबे समय तक तनाव में रहना भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण हो सकता है. आमतौर पर कुछ लोग तनाव में होने पर शराब या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करने लगते है, जिससे कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढने लगता है.