अनुसंधान ने  कोविड -19 रोगियों में सूजन, थक्के के कारण का पता लगाया
अनुसंधान ने कोविड -19 रोगियों में सूजन, थक्के के कारण का पता लगाया
Share:

 

न्यूयॉर्क में वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि कोविड -19 रोगियों के रक्त में पाए जाने वाले  एंटीबॉडी में कोशिकाओं के थक्के प्रतिरोध को खोने की क्षमता होती है।

मिशिगन विश्वविद्यालय की एक टीम ने पाया कि ल्यूपस और एंटीफॉस्फोलिपिड सिंड्रोम जैसे ऑटोइम्यून विकारों वाले रोगियों में एंटीफॉस्फोलिपिड ऑटोएंटिबॉडी का स्तर अपेक्षा से अधिक था, जो धमनियों और नसों में रक्त के थक्कों का कारण बन सकता है।

एंटीबॉडी का उपयोग आमतौर पर संक्रमण को बेअसर करने में शरीर की सहायता के लिए किया जाता है। स्वप्रतिपिंड प्रतिरक्षा प्रणाली के एंटीबॉडी हैं जो गलती से लक्ष्य बनाते हैं और कभी-कभी शरीर के अपने सिस्टम और अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं।

अनुसंधान समूह ने 2020 में पता लगाया कि सक्रिय कोविड -19 संक्रमण वाले रोगियों के स्वप्रतिपिंडों के कारण चूहों में "थक्का जमाने की मात्रा" होती है। टीम ने नए अध्ययन के लिए कोविड -19 के साथ अस्पताल में भर्ती लगभग 250 रोगियों के रक्त के नमूनों की जांच की। वैज्ञानिकों ने पाया कि स्वप्रतिपिंड एंडोथेलियल कोशिकाओं पर दबाव डालते हैं जो रक्त वाहिकाओं के अंदर की रेखा बनाते हैं, जिससे रक्त के थक्कों को बनने से रोकने की उनकी क्षमता कम हो जाती है। परिणाम गठिया और रुमेटोलॉजी में जारी किए जाते हैं।

अगर फॉलो कर रहे हैं कीटो डाइट तो भूल से भी ना करें यह 3 गलतियां

अपने पालतू कुत्ते को भूल से भी ना खिलाये यह 4 चीजें

कोविड अपडेट : भारत में 16,051 नए मामले, 206 मौतें दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -