Share:
चेहरे से आसानी से हटाएं ब्लैकहेड्स, अपनाएं ये तरीका
चेहरे से आसानी से हटाएं ब्लैकहेड्स, अपनाएं ये तरीका

ब्लैकहेड्स, वे छोटे-छोटे परेशान करने वाले दाग-धब्बे जो आपके रंग को खराब कर सकते हैं, त्वचा की एक आम समस्या हैं। लेकिन चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास आपके लिए अंतिम समाधान है। इस लेख में, हम आपके चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने और आपकी चमकदार त्वचा वापस पाने के लिए एक सरल और प्रभावी तरीका बताएंगे।

ब्लैकहेड्स को समझना

इससे पहले कि हम समाधान में उतरें, आइए समझें कि ब्लैकहेड्स क्या हैं और वे क्यों होते हैं।

ब्लैकहेड्स क्या हैं?

ब्लैकहेड्स छोटे, काले धब्बे होते हैं जो त्वचा की सतह पर दिखाई देते हैं। वे एक प्रकार के मुँहासे के घाव हैं, जो अक्सर चेहरे, नाक और कभी-कभी पीठ और छाती पर पाए जाते हैं। एक आम ग़लतफ़हमी के विपरीत, काला रंग गंदगी के कारण नहीं होता है, बल्कि बालों के रोम के भीतर सीबम (त्वचा का तेल) और मृत त्वचा कोशिकाओं के ऑक्सीकरण के कारण होता है।

ब्लैकहेड्स को खुला कॉमेडोन माना जाता है क्योंकि उनमें त्वचा की सतह पर एक विस्तृत उद्घाटन होता है। इससे सीबम और मृत त्वचा कोशिकाएं हवा के संपर्क में आने पर ऑक्सीकृत हो जाती हैं और काली हो जाती हैं। दूसरी ओर, बंद कॉमेडोन को व्हाइटहेड्स के रूप में जाना जाता है और इनका उद्घाटन संकरा होता है, जो त्वचा की सतह के नीचे सीबम और मृत त्वचा कोशिकाओं को फंसा देता है, जो सफेद या मांस के रंग के उभार के रूप में दिखाई देते हैं।

ब्लैकहेड्स क्यों होते हैं?

ब्लैकहेड्स आमतौर पर तब होते हैं जब अतिरिक्त तेल, मृत त्वचा कोशिकाएं और गंदगी बालों के रोमों को अवरुद्ध कर देती हैं। फंसा हुआ मलबा हवा के संपर्क में आने पर ऑक्सीकृत हो जाता है, जिससे ब्लैकहेड्स को अपना विशिष्ट रंग मिल जाता है।

ब्लैकहेड्स हटाने का अंतिम तरीका

अब, आइए रोमांचक भाग पर आते हैं - उन जिद्दी ब्लैकहेड्स को प्रभावी ढंग से कैसे हटाया जाए।

चरण 1: अपनी आपूर्ति इकट्ठा करें

इस विधि के लिए आपको कुछ वस्तुओं की आवश्यकता होगी:

  • एक सौम्य क्लींजर: अपने चेहरे को साफ करने के लिए एक हल्के, गैर-कॉमेडोजेनिक क्लींजर से शुरुआत करें। ऐसा उत्पाद चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो, चाहे वह तैलीय, शुष्क या संवेदनशील हो।

  • गर्म पानी: आपको अपने रोम छिद्रों को खोलने के लिए गर्म पानी की आवश्यकता होगी। इसे प्राप्त करने के लिए आप बेसिन या भाप से भरे शॉवर का उपयोग कर सकते हैं।

  • एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब: मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करने के लिए एक सौम्य स्क्रब चुनें। एक्सफ़ोलिएशन मृत त्वचा कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में महत्वपूर्ण है जो ब्लैकहेड्स में योगदान कर सकते हैं।

  • ब्लैकहैड एक्सट्रैक्टर टूल: यह टूल ब्लैकहेड्स को सुरक्षित रूप से हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें निष्कर्षण के लिए आमतौर पर एक लूप या चम्मच के आकार का सिरा होता है।

  • टोनर: एक टोनर प्रक्रिया के बाद आपके छिद्रों को कसने में मदद कर सकता है। अतिरिक्त ब्लैकहैड रोकथाम के लिए विच हेज़ल या सैलिसिलिक एसिड जैसे अवयवों वाले टोनर का विकल्प चुनें।

  • मॉइस्चराइज़र: अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र के साथ समाप्त करें। भले ही आपकी त्वचा तैलीय हो, फिर भी स्वस्थ संतुलन बनाए रखने के लिए इसे जलयोजन की आवश्यकता होती है।

चरण 2: अपने चेहरे को भाप दें

थोड़ा पानी उबालें और इसे एक कटोरे में निकाल लें। अपने चेहरे को भाप के ऊपर रखें (जलने से बचने के लिए बहुत करीब नहीं) और भाप को फंसाने के लिए अपने सिर पर एक तौलिया लपेट लें। आपके रोमछिद्रों को खोलने के लिए अपने चेहरे को लगभग 5-10 मिनट तक भाप दें।

भाप लेना क्यों आवश्यक है: भाप लेने से आपके छिद्रों को बंद करने वाले मलबे को ढीला करने में मदद मिलती है। यह ब्लैकहेड्स को नरम करता है, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यह प्रक्रिया का एक आरामदायक और सुखदायक हिस्सा है, जो स्पा जैसे अनुभव को बढ़ावा देता है।

चरण 3: एक्सफोलिएट करें

भाप लेने के बाद, स्क्रब का उपयोग करके धीरे से अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करें। सावधान रहें कि बहुत ज़ोर से न रगड़ें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा में जलन हो सकती है।

एक्सफोलिएशन की भूमिका: एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। जब मृत त्वचा कोशिकाएं जमा हो जाती हैं, तो वे सीबम के साथ मिल सकती हैं और ब्लैकहेड्स का कारण बन सकती हैं। नए ब्लैकहेड्स के गठन को रोकने के लिए नियमित एक्सफोलिएशन एक महत्वपूर्ण कदम है।

चरण 4: ब्लैकहैड एक्सट्रैक्टर टूल का उपयोग करें

अब, उन ब्लैकहेड्स से निपटने का समय आ गया है। एक्सट्रैक्टर टूल के लूप को ब्लैकहैड के चारों ओर रखें, धीरे से दबाएं, और फिर मलबे को निकालने के लिए इसे रोल करें। संक्रमण से बचने के लिए प्रत्येक उपयोग से पहले और बाद में उपकरण को अल्कोहल से साफ करना सुनिश्चित करें।

एक्सट्रैक्टर टूल प्रभावी क्यों है: एक्सट्रैक्टर टूल नियंत्रित दबाव प्रदान करता है, जिससे आपकी त्वचा को नुकसान होने का खतरा कम हो जाता है। इसे सुरक्षित और सटीक ब्लैकहैड हटाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

चरण 5: टोन और मॉइस्चराइज़ करें

ब्लैकहेड्स हटाने के बाद, अपने छिद्रों को कसने में मदद करने के लिए एक टोनर लगाएं और एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र के साथ समाप्त करें। आपकी त्वचा को संतुलित और हाइड्रेटेड रखने के लिए यह कदम आवश्यक है।

टोनिंग का महत्व: टोनिंग आपके छिद्रों को निकालने के बाद उनके सामान्य आकार में वापस लाने में मदद करती है। यह बचे हुए मलबे को भी हटा देता है और आपकी त्वचा को नमी के लिए तैयार करता है।

संतुलन के लिए मॉइस्चराइजिंग: तैलीय या मुँहासे-प्रवण त्वचा के लिए भी मॉइस्चराइजिंग महत्वपूर्ण है। इस चरण को छोड़ने से तेल का अत्यधिक उत्पादन हो सकता है क्योंकि आपकी त्वचा शुष्कता की भरपाई करने की कोशिश करती है। एक गैर-कॉमेडोजेनिक मॉइस्चराइज़र आपके छिद्रों को बंद नहीं करेगा।

युक्तियाँ और सावधानियां

  • अपनी उंगलियों से ब्लैकहेड्स को निचोड़ने से बचें, क्योंकि इससे संक्रमण और घाव हो सकते हैं। आपकी उंगलियां क्षेत्र में अतिरिक्त बैक्टीरिया ला सकती हैं।

  • इसे ज़्यादा मत करो. एक साथ बहुत सारे ब्लैकहेड्स निकालने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। सबसे अधिक ध्यान देने योग्य बातों पर ध्यान केंद्रित करें और दूसरों को धीरे-धीरे संबोधित करें।

  • यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है या गंभीर मुँहासे हैं, तो इस विधि को आजमाने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। वे आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप अनुरूप सलाह और उपचार प्रदान कर सकते हैं।

अगर सही ढंग से किया जाए तो ब्लैकहेड्स हटाना एक सीधी प्रक्रिया हो सकती है। इस विधि का पालन करके, आप साफ़, चिकनी त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। याद रखें कि अपनी त्वचा के प्रति कोमल रहें और अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या के अनुरूप बने रहें।

ठंड में बीमारियों से बचकर रहना है तो डाइट में शामिल कर लें ये एक चीज

करवा चौथ से पहले इन नुस्खों से दूर करें पिगमेंटेशन की टेंशन

डैश डाइट क्या है? आखिर क्यों बढ़ रही इसकी दुनियाभर में डिमांड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -