ऐसे पाये खांसी से निजात
ऐसे पाये खांसी से निजात
Share:

मूलरूप से हम खांसी होने पर उसे नजरअंदाज कर देते है, या फिर ज्यादा होने पर हमे डॉक्टर के पास भागना पड़ता है. खांसी होने पर बहुत सी बार वो उग्र रूप भी धारण कर लेती है. अगर खांसी पर समय रहते ध्यान दे तो उससे बचा जा सकता है. खांसी होने के कई कारण होते है इनमें संक्रमण या मौसम परिवर्तन की वजह से भी खांसी हो सकती है. कई बार शरीर के प्रतिकूल कुछ खा लेने पर भी खांसी हो सकती है.

आज-कल जिंदगी जीना इतना कठिन हो गया है की हम अपने शरीर में होने वाली छोटो छोटी बातो पर ध्यान नही देते है. इनमें खांसी भी एक ऐसा रोग है जिसमे गले के साथ-साथ हमारे फेफड़ो पर भी असर पड़ता है. अगर इससे बचा नही गया तो यह टीवी जैसी घातक बीमारी का रूप भी धारण कर लेती है. हम आपको बता रहे है खांसी से बचने के कुछ घरेलू उपाय जिनसे आप अपने परिवार के साथ खुद को भी खांसी से सुरक्षित रख सकेंगे

इसके लिए हमेशा ध्यान रखे की अगर आपको किसी चीज से एलर्जी हो तो आप ना तो वहा जाये और ना ऐसी कोई चीजे खाये. हमेशा ध्यान रखे की धुल या धुए से आपको एलर्जी हो तो आपको इनसे बचना चाहिए. क्योकि धुल और धुँआ भी खांसी के लिए जिम्मेदार साबित हो सकते है. इसके अलावा ऐसी चीजे खाने से बचे जिससे आपको एलर्जी हो. इसके अलावा अगर आपको खांसी हो तो आप इन घरेलू तरीको को जरूर अपनाये. यक़ीनन आपके लिए ये मददगार साबित होगे.

तेज खांसी होने पर आप इलायची या किश-मिश खा सकते है. इससे आपको खांसी के साथ साथ गले के दर्द में भी राहत मिलेगी. इसके अलावा चाय में एक चम्मच निम्बू रस तथा एक चम्मच शहद को मिलाने से पिने पर खांसी में आराम होगा.

अगर आपको सुखी खांसी हो तो तो आप हल्दी को भी फांक सकते है, या फिर दूध में हल्दी मिला कर पिने से आपको राहत मिलेगी.

खांसी होने पर आप खट्टी चीजो को अपने भोजन में शामिल कर सकते है. खट्टी चीजो में अम्ल होता है जो खांसी में लाभदायक होगा. खट्टी चीजो में आप आचार, निम्बू, सिरका, अचार दही आदि चीजे शामिल कर सकते है.

इसके अलावा आप अपने खाने में ठंडी चीजो को भी शामिल कर सकते है. नहाने के पानी में दालचीनी मिलाकर नहाने से भी खांसी में आराम होता है.  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -