अदरक और नमक के सेवन से मिलेगा कफ में आराम
अदरक और नमक के सेवन से मिलेगा कफ में आराम
Share:

अदरक एक उपयोगी औषधि है जिसका इस्तेमाल हम भोजन के साथ-साथ चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए भी करते है. यानी अदरक का इस्तेमाल हम एक मसाले के रूप में करते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक उससे भी ज्यादा गुणकारी होती है. यह रोगों से लड़ने में भी मददगार होता है. यह पेट की हर समस्या को दूर करने के साथ-साथ कफ से लड़ने में भी मदद करता है. आइए जानें कैसे अदरक कफ को दूर करने में मदद करता है.

1-अदरक और नमक को एक साथ चबाने से असर ज्यादा होता है. कफ के लिए अदरक और नमक का सेवन करने के लिए सबसे पहले अदरक को छील कर धो लें और छोटे पीस में काटें. फिर उस पर थोड़ा सा नमक छिड़के. अब इसे चबाएं. अगर आपको इसका स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो आप इसे खाने के बाद शहद ले सकते हैं.

2-हालांकि अदरक और नमक को एक साथ चबाने से कफ बहुत आसानी से दूर होता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसा नहीं कर पाते. इसलिये अच्छा होगा अगर आप इसका काढ़ा बनाकर पीएं. इसे बनाने के लिये एक गिलास उबलते हुए पानी में अदरक के थोड़े से टुकड़े और चुटकी भर नमक मिलाएं. फिर पानी को आधा हो जाने तक उबालें. जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें. फिर इसे छान कर रख लें और जब यह थोड़ा सा ठंडा हो जाये तो इसे पी लें. 

फल भी पंहुचा सकते है हमारी सेहत को नुकसान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -