रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का ऐलान- जिओ देगा फ्री वॉइस कॉलिंग,अनलिमिटेड एसएमएस और फ्री रोमिंग, ध्यान रखे यह बातें

Sep 02 2016 02:26 AM
रिलायंस इंडस्‍ट्रीज का ऐलान- जिओ देगा फ्री वॉइस कॉलिंग,अनलिमिटेड एसएमएस और फ्री रोमिंग, ध्यान रखे यह बातें

रिलायंस इंडस्‍ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने 42वीं एजीएम के मौके पर जियो 4जी सर्विस की घोषणा करते हुए बाजार को हिला दिया। उन्‍होंने इस दौरान ना सिर्फ हमेशा फ्री वॉइस कॉलिंग देने की बात कही बल्कि अनलिमिटेड एसएमएस और फ्री रोमिंग का वादा भी किया उन्‍होंने इसके साथ ही दुनिया का अब तक का सबसे सस्‍ता 4जी प्‍लान भी पेश किया जिसमें 1 जीबी 4जी डेटा महज 50 रुपए प्रतिमाह में मिलेगा जबकि 4 जीबी डेटा के लिए 499 रुपए प्रतिमाह चुकाने होंगे.

वैसे तो कंपनी कॉलिंग और एसएसम फ्री दे रही है लेकिन इन्‍हें फ्री करने के लिए आपको हर महीने के इंटरनेट रिचार्ज का बिल बढ़ाना होगा. हालांकि, 31 दिसंबर तक रिलायंस का जियो सबकुछ फ्री दे रहा है लेकिन इसके बाद उपभोक्‍ताओं को अपनी जरूरत के हिसाब से इंटरनेट रिचार्ज करवाना होगा. इसमें स्‍टूडेंट्स के लिए विशेष 25 प्रतिशत ज्‍यादा डेटा देने की बात कही गई है.

इन बातों का रखे खास ध्यान:

इंटरनेट बेस्‍ड होगी कॉल

रिलायंस के जियो में वैसे तो सभी तरह की कॉलिंग और एसएमएस फ्री हैं लेकिन यह आम सर्विस प्रदाताओं से अलग इंटरनेट बेस्‍ड होंगी. मतलब आप जो भी कॉल या एसएमएस करेंगे वो इंटरनेट उपलब्‍ध होने पर ही हो पाएगा. इसके लिए जियो VOLTE (वोल्‍ट) सर्विस का उपयोग करेगी. वोल्‍ट का मतलब है वॉइस ओवर एलटीई. यह बिलकुल वैसा ही होगा जैसा आप व्‍हाट्सऐप या वीबर के वॉइस कॉलिंग फीचर का उपयोग कर मुफ्त में बात कर पाते हैं. हालांकि एक्‍सपर्ट के अनुसार वोल्‍ट की क्‍वालिटी बेहद अच्‍छी और हाई डेफिनेशन वाली होगी. फिलहाल जियो मुंबई में 1800 मेगाहर्ट्ज और 2300 मेगाहर्ट्ज बैंड का उपयोग कर रहा है.

ऐप से मिलेंगी सेवाएं

जियो में ज्‍यादातर सेवाएं ऐप के माध्‍यम से मिलेंगी मसलन आपको कॉलिंग और दूसरी चीजों के लिए ऐप डाउनलोड करना होगी. जैसे आप व्‍हाट्सऐप या वीबर के माध्‍यम से कॉल कर पाते हैं वैसे ही आपको जियो से कॉल करने के लिए ऐप डाउनलोड करना होगा तभी आप कॉल कर पाएंगे.

एक साल तक रहेंगी सारी ऐप्‍स फ्री

रिलायंस जियो में हर काम ऐप से होगा और इसके लिए कंपनी अपने यूजर्स को अगले एक साल तक के लिए ऐप फ्री में देगी. इसमें जियो सिनेमा, जियो म्‍यू‍जि‍क, जियो मनी, ज‍ियो बीट्स शामिल हैं. जियो एक साल तक 15 हजार रुपए की ऐप सबस्‍क्रीप्‍शन यूजर्स को मुफ्त में देगा.

वाई-फाई से फ्री मिलेगा डेटा

रिचार्ज के अलावा यूजर्स वाई-फाई के माध्‍यम से फ्री डेटा यूज कर पाएंगे। इसके लिए कंपनी वोल्‍ट की तरह VOWiFi (वीओवाईफाई) सर्विस देगा. मतलब जहां यूजर को इंटरनेट सर्विस कम या नहीं मिल रही वहां वो वॉइस वाई फाई का उपयोग कर कॉल कर पाएगा. बेहतर सेवा देने के लिए कंपनी ने ढाई लाख किमी का हाई क्‍वालिटी फायबर ऑप्टिक केबल नेटवर्क बिछा रखा है साथ ही 90 हजार 4जी टावर लगाए गए हैं. यह अन्‍य सभी कंपनियों से सबसे ज्‍यादा है और बेहतर सर्विस भी देगा.