भारत के लिए रिलायंस करेगा मिसाइल प्रणाली को विकसित
भारत के लिए रिलायंस करेगा मिसाइल प्रणाली को विकसित
Share:

मॉस्को : रिलायंस डिफेन्स लिमिटेड के द्वारा हाल ही में भारतीय रक्षा बलों के लिए एक नई मिसाइल प्रणाली को विकसित करने का फैसला किया है. मामले में ही यह बात भी सामने आ रही है कि एयर डिफेन्स मिसाइल और रिलायंस डिफेंस लिमिटेड प्रणाली का विकास कार्य करने वाली रूस कि कम्पनी अलमाजआंते के साथ मिलकर यह काम किया जाना है. इसके साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि दोनों ही प्रमुख कंपनियां आवश्यक हवाई रक्षा मिसाइल व राडार प्रणालियों की संपूर्ण रेंज पर काम करने वाली है.

जानकारी में यह बात भी बता दे कि रूस की कंपनी अलमाजआंते ने एस-400 ट्रायंफ हवाई रक्षा प्रणाली विकसित की है और इस रक्षा प्रणाली को 40,000 करोड़ रू में भारत के द्वारा खरीदने की योजना बनाई गई है. इस बारे में जानकरी देते हुए रिलायंस ग्रुप ने बताया है कि दोनों ही पक्षों के द्वारा एयर डिफेन्स मिसाइल प्रणालियों की पहचान को लेकर रिपोर्ट बना ली गई है. साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि इस रिपोर्ट में टीओआर-1एम मिसाइल प्रोग्राम, राडार व ऑटोमेटेड कंट्रोल सिस्टम्स भी शामिल किये गए है.

इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि इसके तहत मेक इन इंडिया के अंतर्गत साझीदारी को भी अंजाम दिया जाना है. इसके अंतर्गत यह बात सुनने में आ रही है कि भारतीय रक्षा बलों की रक्षा प्रणाली के आधुनिकीकरण को पूरा किया जाना है और साथ ही मरम्मत को भी अंजाम दिया जाना है. इस मामले को देखते हुए रिलायंस प्रमुख अनिल अंबानी का यह बयान सामने आया है कि यह साझीदारी देश के लिए एक अच्छा कदम साबित होने वाली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -