व्यायाम और अल्जाइमर रोग के बीच संबंध: स्टडी
व्यायाम और अल्जाइमर रोग के बीच संबंध: स्टडी
Share:

 

अल्जाइमर रोग एक भयानक बीमारी है जिसका निदान किया जाना चाहिए, दोनों के लिए जो इससे पीड़ित हैं और जो उनकी देखभाल करते हैं। क्या दूसरी ओर, फिटनेस अल्जाइमर रोग के जोखिम को कम करने में भूमिका निभाती है? हाल के एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं, उनमें अल्जाइमर रोग होने की संभावना उन लोगों की तुलना में कम होती है, जो नहीं हैं।

खोजपूर्ण अध्ययन अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी द्वारा आयोजित किया गया था और इसे अकादमी की 74वीं वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया जाएगा, जो 2 से 7 अप्रैल, 2022 तक सिएटल में व्यक्तिगत रूप से और 24 से 26 अप्रैल, 2022 तक ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

"इस अध्ययन की एक रोमांचक खोज यह है कि जैसे-जैसे लोगों की फिटनेस में सुधार हुआ, उनके अल्जाइमर रोग का खतरा कम हो गया - यह एक सर्व-या-कुछ प्रस्ताव नहीं था," वाशिंगटन में वाशिंगटन वीए मेडिकल सेंटर के एमडी, लेखक एडवर्ड ज़मरिनी ने अध्ययन किया। डीसी, और अमेरिकन एकेडमी ऑफ न्यूरोलॉजी के एक सदस्य ने कहा। "परिणामस्वरूप, लोग अपनी शारीरिक फिटनेस में छोटे संशोधन और वृद्धि करने का प्रयास कर सकते हैं, जिससे वर्षों बाद अल्जाइमर रोग के जोखिम में कमी आनी चाहिए।"

वयोवृद्ध स्वास्थ्य प्रशासन डेटाबेस में 61 वर्ष की औसत आयु वाले 649,605 सेवा दिग्गज शामिल थे, जिनकी निगरानी औसतन नौ वर्षों तक की गई थी। परीक्षण शुरू होने पर उन्हें अल्जाइमर रोग नहीं था।

शोधकर्ताओं द्वारा विषयों की कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस को मापा गया। कार्डियोरेस्पिरेटरी फिटनेस से तात्पर्य है कि शरीर मांसपेशियों को ऑक्सीजन कितनी अच्छी तरह स्थानांतरित करता है और व्यायाम के दौरान मांसपेशियां ऑक्सीजन को कितनी अच्छी तरह अवशोषित करती हैं।

बिगड़ी अमिताभ बच्चन की तबियत, बोले- 'धड़कनें बढ़ रही हैं..'

कटहल खाने के बाद भूल से भी ना खाएं ये 5 चीजें

इन लोगों को भूल से भी नहीं खाना चाहिए भांग वरना...., जानिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -