पहले इस्लाम कबूल कर अनुराग से बना रेहान, फिर बन गया 'इस्लामिक स्टेट' का आतंकी, असम से हारिस के साथ हुआ गिरफ्तार
पहले इस्लाम कबूल कर अनुराग से बना रेहान, फिर बन गया 'इस्लामिक स्टेट' का आतंकी, असम से हारिस के साथ हुआ गिरफ्तार
Share:

गुवाहाटी: भारत में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) मॉड्यूल के दो शीर्ष नेताओं को असम पुलिस की एक STF टीम ने 20 मार्च की सुबह असम के धुबरी में गिरफ्तार किया था। दोनों आतंकियों की पहचान हारिस अजमल फारूकी उर्फ हरीश और अनुराग सिंह उर्फ रेहान के रूप में हुई है। 

हारिस फारूकी भारत में ISIS मॉड्यूल का प्रमुख है। अनुराग सिंह उर्फ रेहान उनके करीबी सहयोगियों में से एक है। दोनों भारत में अत्यधिक प्रशिक्षित ISIS आतंकी हैं। वे भर्ती, आतंकी फंडिंग और देश भर में आतंकी कृत्यों की योजना बनाने से संबंधित कई मामलों में फंसे हुए हैं। कई मामलों में NIA द्वारा वांछित ISIS नेता कुछ समय से बांग्लादेश में छिपे हुए थे। लेकिन हाल ही में वे संभवतः  लोकसभा चुनावों से पहले आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए भारत में दाखिल हुए। लेकिन उन्हें बांग्लादेश सीमा के पास धुबरी से ढूंढ लिया गया और पकड़ लिया गया।

पुलिस को इलाके में उनकी मौजूदगी की विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिलने के बाद गिरफ्तारियां की गईं। तोड़फोड़ की गतिविधियों को अंजाम देने के लिए बांग्लादेश से भारत में उनके नियोजित प्रवेश के बारे में विश्वसनीय जानकारी के जवाब में पार्थ सारथी महंत, आईपीएस, आईजीपी (STF), कल्याण कुमार पाठक, एपीएस, अतिरिक्त एसपी, एसटीएफ के नेतृत्व में टीम को तैनात किया गया था। खुफिया रिपोर्ट के आधार पर 19 मार्च को STF की टीम धुबरी पहुंची. अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के बाद उन्हें 20 मार्च को सुबह करीब 4 बजे धुबरी के धर्मशाला इलाके में पकड़ा गया।

एक पुलिस बयान में कहा गया है, '20/03/24 की सुबह लगभग 4.15 बजे, अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करने के बाद धुबरी के धर्मशाला इलाके में आरोपी व्यक्तियों का पता चला। दोनों को पकड़कर गुवाहाटी स्थित एसटीएफ कार्यालय लाया गया। दोनों की पहचान की गई तो पता चला कि आरोपी हारिस अजमल फारुकी उर्फ हरीश पुत्र अजमल फारुखी निवासी चकराता, देहरादून भारत में ISIS का मुखिया है। उनके सहयोगी अनुराग सिंह उर्फ रेहान पुत्र मनबीर सिंह निवासी दीवाना, पानीपत ने इस्लाम धर्म अपना लिया है और उसकी पत्नी बांग्लादेशी नागरिक है। ये दोनों भारत में ISIS के अत्यधिक प्रशिक्षित और प्रेरित नेता/सदस्य हैं।''

गिरफ्तार ISIS नेताओं के खिलाफ दिल्ली में NIA और लखनऊ में यूपी ATS सहित कई मामले दर्ज हैं। कानूनी औपचारिकताओं का पालन करने के बाद असम पुलिस STF उन्हें NIA को सौंप देगी। हारिस अजमल फारूकी मूल रूप से उत्तराखंड के देहरादून के चकराता के रहने वाले हैं। महाबीर सिंह का बेटा अनुराग सिंह पानीपत का रहने वाला है। वह मूल रूप से एक हिंदू हैं, जिसने पहले इस्लाम अपनाया और धर्म परिवर्तन के बाद अपना नाम रेहान रखकर आतंकी बन गया। रेहान ने बांग्लादेश में एक महिला से निकाह किया है, जहां वह रह रहा था। 

ऐसा माना जा रहा है कि हारिस फारूकी और रेहान असम के रास्ते भारत में प्रवेश करने के बाद देश के अन्य हिस्सों में जाने की योजना बना रहे थे। NIA के मुताबिक, हारिस फारूकी देश में पहचाने गए सभी ISIS आतंकी मॉड्यूल से जुड़ा हुआ है। उसने भारत में आतंकी समूह के कई मॉड्यूल स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -