बॉडी पर जमे एक्स्ट्रा फैट को इन 4 ट्रिक्स से करें कम
बॉडी पर जमे एक्स्ट्रा फैट को इन 4 ट्रिक्स से करें कम
Share:

मोटापे पर काबू पाना आज के दौर का सबसे गंभीर मुद्दा बन गया है। मोटापे की समस्या से हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। जिम में इंटेंस वर्कआउट के साथ-साथ वे डाइट प्लान भी फॉलो करते हैं। हालांकि, कई बार लोगों के पास जिम जाने का भी समय नहीं होता, जिससे उनके लिए वर्कआउट रूटीन फॉलो करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपना वजन कम करने के लिए घर पर भी व्यायाम कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को नियंत्रित करने में मदद करेंगी।

स्क्वैट्स
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो स्क्वैट्स कर सकते हैं। इससे कैलोरी जल्दी बर्न होती है और फैट भी कम होता है। यह पैरों और जांघों की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है। इसे करने के लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई पर फैलाकर खड़े हो जाएं और अपने हाथों को अपने सामने जोड़ लें। फिर बैठ जाएं. इस एक्सरसाइज को आप 10-10 के तीन सेट में कर सकते हैं।

स्किपिंग
स्किपिंग या रस्सी कूदने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे वजन तेजी से कम करने में मदद मिलती है. जिन लोगों के शरीर में अतिरिक्त चर्बी है, उनके लिए स्किपिंग शरीर की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती है। इसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं.

माउंटेन क्लाइंबर
अगर आप तेजी से फैट बर्न करना चाहते हैं तो माउंटेन क्लाइंबरिंग कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज की खास बात यह है कि यह स्टैमिना को बढ़ाती है। इसे करने के लिए सबसे पहले प्लैंक पोजीशन में आ जाएं और फिर अपने पैरों को एक-एक करके आगे-पीछे करें। आप इस एक्सरसाइज के 25-25 के दो सेट कर सकते हैं।

क्रंच एक्सरसाइज
पेट की चर्बी कम करने के लिए क्रंचेस सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है। इस एक्सरसाइज से पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है और पेट की चर्बी कम होती है। आप 10 क्रंचेज के तीन सेट कर सकते हैं।

इन व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप बिना जिम जाए भी अपने वजन को प्रभावी ढंग से नियंत्रित कर सकते हैं। निरंतरता बनाए रखना याद रखें और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इन अभ्यासों को स्वस्थ आहार के साथ मिलाएं।

तरबूज को सादा खाने के बजाय ट्राई करें ये 5 बेस्ट डिशेज

हल्दी वाला पानी पीने से आपको मिलेंगे कई ब्यूटी बेनिफिट

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर है ये एक चीज, रोजाना करें सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -