राजस्थान में निकली 9000 से अधिक टीचर के पदों पर भर्तियां
राजस्थान में निकली 9000 से अधिक टीचर के पदों पर भर्तियां
Share:

राजस्थान में शिक्षक के पद पर बंपर भर्ती (Bumper recruitment) होने वाली है. राजस्थान गवर्नमेंट के माध्यमिक शिक्षा विभाग के तहत महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय (अंग्रेजी माध्यम/ राजकीय अंग्रेजी माध्यम) विद्यालयों में सहायक अध्यापक (Assistant Teacher) , लेवल प्रथम एवं सहायक अध्यापक, लेवल-द्वितीय (अंग्रेजी/ गणित) के पदों पर संविदा आधार पर भर्ती के लिए आवेदन आंत्रित किया है. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए राज्य में सहायक शिक्षकों के कुल 9712 पदों को भरा जाने वाला है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार राजस्थान सेकेंडरी एजुकेशन (Rajasthan Secondary Education) की आधिकारिक वेबसाइट educationsector.rajasthan.gov.in के जरिए इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों को जानकारी देते हुए बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है. आवेदन प्रक्रिया राजस्थान की सेकेंडरी एजुकेशन की आधिकारिक वेबसाइट पर 31 जनवरी 2023 से शुरू होने वाली है. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए 1 मार्च 2023 तक आवेदन कर पाएंगे. राजस्थान के शिक्षा मंत्री डॉ.बुकाली दास (बीडी) कल्ला ने अपने ट्विटर हैंडल पर राजस्थान शिक्षक भर्ती 2023 का विज्ञापन भी जारी कर दिया है.

रिक्तियों का विवरण- राजस्थान सरकार इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए राज्य में कुल 9712 रिक्त पदों को भरने वाली है. इसमें गैर अनुसूचित क्षेत्र में 9108 भर्तियां होंगी, जबकि अनुसूचित क्षेत्र में होने वाली भर्तियों का आंकड़ा 604 है. 

कुल पदः 9712

सहायक अध्यापक, लेवल- प्रथम: 6670 

सहायक अध्यापक, लेवल - द्वितीय (अंग्रेजी): 1219 

सहायक अध्यापक, लेवल द्वितीय ( गणित ): 1219 

सहायक अध्यापक, लेवल- प्रथम: 470 

सहायक अध्यापक, लेवल - द्वितीय (अंग्रेजी): 67 

सहायक अध्यापक, लेवल द्वितीय ( गणित ): 67 

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा- जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाह रहे है वे अपनी योग्यता की जांच आधिकारिक नोटिफिकेशन से करें. उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम 40 वर्ष के बीच होना जरुरी है. उम्र की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाने वाली है. राजस्थान के मूल निवासियों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाने वाली है. 

आवेदन शुल्क- सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं राजस्थान के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को 70 रुपये और SC, ST को 60 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना पड़ेगा. भुगतान आवेदन प्रक्रिया के दौरान  करना होगा. 

NIT मेघालय ने इस पद पर निकाली भर्ती

NIMHANS दे रहा इस पद पर आकर्षक वेतन

RVNL में इस पद पर मिल रहा सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -