इन वजहों से लेट होते है आपके पीरियड्स
इन वजहों से लेट होते है आपके पीरियड्स
Share:

पीरियड्स में देर होने पर हर किसी का दिमाग गर्भावस्था की तरफ इशारा करता है लेकिन पीरियड में देरी की वजह गर्भावस्था हो यह जरूरी नही है. आपकी लाइफस्टाइल भी पीरियड में देरी की मुख्य वजह हो सकती है. तो आपको बताते हैं कि वो कौन से कारण हैं जिससे कई बार पीरियड में देरी हो जाती है. 

- लगातार सफर करने की वजह से या लंबी उड़ानें, नई जगहों पर जाने से पीरियड के समय में बदलाव आता है. कुछ के लिए यह समय जल्दी होता है और कुछ के लिए काफी देर हो सकता है. 

- नई नौकरी या एक नए कॉलेज के लिए अगर आपके लाइफस्टाइल में निरंतर बदलाव आता है तो मासिक चक्र बिगड़ सकता है. ये सच है कि बदवाल की वजह से हार्मोन भ्रमित करते है जिससे पीरियड समय से पहले या फिर देरी से आता है. लेकिन चिंता की बात है नहीं एक बार चीजें व्यवस्थित हो जाए तो पीरियड अपने आप सही हो जाते हैं. 

- ब्रेकअप, फाइनल एग्जाम या फिर बॉस की वजह से तनाव पैदा होता रहता है, इस वजह से भी पीरियड्स में देर हो सकती है.

- कई बार जुकाम या सर्दी होने पर भी पीरियड के टाइम में बदलाव आता है. अगर आप पीरियड समय के आसपास बीमार होती है तो संभावना है कि पीरियड 2 सप्ताह तक लेट हो जाएं.

- धीरे-धीरे वजन बढ़ना या घटना स्वास्थ्य के लिए ठीक रहता है लेकिन परहेज करके वजन घटाना या फिर अधिक कैलोरी लेकर वजन प्राप्त करना, बॉडी में अचानक पैदा हुए इस उतार चढ़ाव से पीरियड समय प्रभावित हो जाता है. नए शरीर के लिए आपके बदलते हार्मोन अनुकूल नहीं रहते जिसका सीधा प्रभाव आपके पीरियड पर पड़ता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -