आखिर Sunday को ही क्यों होती दुनिया भर की छुट्टी ?
आखिर Sunday को ही क्यों होती दुनिया भर की छुट्टी ?
Share:

Sunday is a Funday... यही हम बचपन से सुनते आये हैं। और ये भी कि वीक में एक हॉलिडे होगा वो भी संडे को। क्यों ? कोई और दिन भी तो हो सकता है हॉलिडे के लिए ,संडे ही क्यों है फिर। क्या कभी सोचा इस बारे में। नही सोचा होगा ,क्योंकि संडे तो आराम करने का दिन होता है और उस दिन कौन इतनी मेहनत करे। छुट्टी मिलती है तो उसे अच्छे से एन्जॉय करे। तो चलिए हम बता देते हैं आप नही जानते तो। काम काजी लोग अक्सर संडे का इंतज़ार करते हैं ताकि उन्हें रिलैक्सेशन मिल सके।

दरअसल, ब्रिटिश शासन काल में लोग हफ्ते के सातों दिन काम करते थे। मजदूरो के नेता श्री नारायण मेघाजी लोखंडे हुआ करते थे। उन्होंने ही ब्रिटिश राजा से ये दरखास्त रखी कि हमारे मजदुर को एक दिन की छुट्टी मिलनी चाहिए जिससे वो अपने परिवार के साथ रह सके।

ये माना गया है कि अंग्रेज संडे के दिन ही चर्च जाया करते थे और हिन्दू देवता खंडोबा का भी दिन रविवार को ही माना जाता है। इसलिए उन्होंने छुट्टी संडे की घोषित करने की प्रार्थना की ,लेकिन अंग्रेजो ये मंजूर नही था। करीब सात साल संघर्ष करने बाद अंग्रेजो को ये बात माननी पड़ी और संडे का दिन हॉलिडे के लिए घोषित कर दिया।

असंभव था रावण का अंत, अगर ऐसा नही होता तो

देखिये सेलिब्रिटीज कौनसे ब्रांड की रॉयल वॉचेस पहनते हैं

बर्फ से बना यह बहुत ही खूबसूरत होटल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -