Share:
क्यों आता है महिलाओं के स्तन से लाल दूध
क्यों आता है महिलाओं के स्तन से लाल दूध

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक फोटो बहुत ज्यादा वायरल हो रही हैं, जिसमें एक माँ ने अपने दूध की फोटो को शेयर किया है. शेयर की गई फोटो में उस माँ के दूध का रंग लाल है. माँ के स्तन से लाल दूध देखकर कोई भी अंजान व्यक्ति डर सकता है और इसे बच्चे को न पिलाने की सलाह दे सकता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें सामान्य दूध की तरह कि माँ के स्तन से निकला लाल दूध भी काफी लाभदायक होता है.

 

Tanya Knox ने बताया कि दूध का लाल होना शरीर में आए बदलावों के कारण होता है, जिसे सही ट्रीटमेंट से ठीक किया जा सकता है. Tanya ने बताया कि माँ बनने के करीब तीन महीनों तक 10 प्रतिशत महिलाओं को अपने ब्रेस्ट में जलत और दर्द की शिकायत रहती है. यही कारण रहता है कि उन्हें अक्सर लाल दूध भी आ जाता है.

साइंस का हवाला देते हुए Tanya ने बताया कि स्तन में मौजूद Mastitis टिश्यू में खून के थक्के बनने से उसके कुछ अंश दूध में मिल जाते हैं, जिस कारण लाल दूध आने लगता है. कई बार ऐसा भी देखा जाता है कि माँ के एक स्तन से सफ़ेद तो दूसरे स्तन से लाल दूध आता है. शरीर में मौजूद Serratia Marsescens जीवाणु की वजह से भी माँ के दूध में परिवर्तन आ जाता है, लेकिन इससे बच्चे की सेहत पर किसी भी तरह का कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ता.

सर कलम करने के बावजूद भी 18 महीनों जीवित रहा था यह मुर्गा

मर्दों के साथ ये करने से घबराती है महिलाएं

यहाँ जगह के अभाव में लोग नहीं कर पाते सेक्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -