क्यों आती है मतली
क्यों आती है मतली
Share:

शरीर है तो बिमारी भी आती जाती रहती है. कभी कोई बिमारी तो कभी कोई. बहुत सी बिमारियों से पहले हमरा शरीर हमें उसके प्रति आगाह करता है और रियेक्ट करता है. मतली भी एक ऐसा इंडिकेटर है जो आपको बताता है कि आपके शरीर में कोई गड़बड़ी चल रही है. आपको इसको समझने की जरुरत है. आज हम आपको बताते हैं कि आखिर ये मतली क्या है और क्यों होती है.

मतली हमेशा उल्टी होने से पहले होती है. मतली एक आम लक्षण है जो कई रोगों और परिस्थितियों में दिखाई देता है। मतली के कुछ आम कारणों में दवाई का साइड इफेक्ट, फ़ूड पॉइजनिंग,मोशन सिकनेस,गर्भधारण और ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन शामिल है. आमतौर पर इन्फ्लूएंजा से गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस तक के संक्रमण वाले लोगों को मतली होती है। उलटी, मतली से ज्यादा चिंताजनक होती है.

मतली के साथ सबसे आम लक्षण उल्टी होती है। चक्कर आना, बेहोशी, मुंह का सुखना, दस्त, बुखार, पेट में दर्द और पेशाब में कमी आम तौर पर मतली के लक्षणों में शामिल है। मतली के गंभीर लक्षणों में सीने में दर्द, भ्रम, सुस्ती, तेजी से पल्स का चलना, साँस लेने में कठिनाई, अत्यधिक पसीना और बेहोशी भी शामिल है।

मतली के लिए उपचार उसके मौलिक कारणों पर निर्भर करता है। ज्यादातर मामलों में मतली से पाने आप ही आराम मिल जाता है. उपचार में बहुत सारे तरल पदार्थ और लिक्विड डाइट पर रखा जा सकता है. गंभीर मतली में दवाओं के साथ इलाज की आवश्यकता हो सकती है.

हार्ट डिज़ीज़ से बचने के लिए करे हल्दी और सरसो के तेल का सेवन

अगर आपका बच्चा भी खेलता है एक ही स्पोर्ट्स

एसिडिटी से राहत पाने के कुछ आसान उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -