पैसे ट्रांसफर करने के लिए RBI ने किया ऍप लॉन्च
पैसे ट्रांसफर करने के लिए RBI ने किया ऍप लॉन्च
Share:

RBI ने पेमेंट करने के लिए एक UPI ऍप लॉन्च किया है. इस ऍप से 29 बैंकों को जोड़ा गया है. इस ऍप को गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है. यूजर्स इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते है. इस ऍप के आने से लोगो के कैश रखने की जरूरत खत्म हो जाएगी. ATM ने लोगो की बैंक जाने की परेशानी को तो कम कर दिया है. इस ऍप से कैश रखने की परेशानी भी खत्म हो जाएगी.

इस ऍप का इस्तेमाल करके यूजर्स 50 रूपये से लेकर एक लाख तक रूपये ट्रांसफर कर सकते है. इससे पैसे ट्रांसफर करना बहुत आसान होता है. यूजर्स को इससे पैसे ट्रांसफर करने के लिए कार्ड नंबर या OTP कुछ भी डालने की जरूरत नहीं होती है. UPI ने सब फालतू की झंझटों को खत्म कर दिया है.

इस ऍप के लिए यूजर्स को वर्चुअल ID बैंक की तरफ से दी जाएगी. उस ID में आपका फोन नंबर या फिर खाता नंबर कुछ भी हो सकता है. इससे एक वर्चुअल ID से दूसरी वर्चुअल ID पर फंड ट्रांसफर कर सकते है. इस ऍप के बाद आपको शॉपिंग के समय भी डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अपने बिल को आप UPI ऍप में डाल सकते है. आपके बिल की डिटेल बैंक के पास जाएगी और बैंक आपकी सहमति मांगेगा और हरी झंडी दिखा देगा. उसके बाद आपके अकाउंट से पैसे दुकानदार के अकाउंट में चले जायेंगे. अगर आपको अपने परिवार में किसी को पैसे भेजना है तो इसके लिए उनकी वर्चुअल ID डाले. जितने पैसे भेजना है उतने डाले और पे टू बटन पर क्लिक कर दे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -