अयोध्या में रामायण मेला 22 नवम्बर से शुरू
अयोध्या में रामायण मेला 22 नवम्बर से शुरू
Share:

अयोध्या. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की नगरी अयोध्या में बुधवार से शुरू हो रहे चार दिवसीय रामायण मेले के लिए सभी तैयारिया पूरी कर ली है. श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं रामायण मेला समिति के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने बताया कि आज से शुरू हो रहे रामायण मेले का उद्घाटन ज्योतिषमठ प्रयाग के जगद्गुरू वासुदेवानन्द सरस्वती करेंगे। श्रीरामजानकी विवाह के मांगलिक पर्व पर छत्तीसवें रामायण मेला 22 नवम्बर से 25 नवम्बर तक यहाँ सरयू तट पर रामकथा पार्क में होगा. मेले में अनेक धमार्चार्य, संत, महात्मा तथा देश विदेश के रामकथा मर्मज्ञ और विद्वान भाग लेंगे. 

श्री दास ने बताया कि रामायण मेला में रास लीला, प्रवचन तथा विभिन्न संस्थाओं के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है. रामायण मेले में इण्डोनेशिया और थाईलैण्ड की दो विदेशी रामलीलाएं भी देखने को मिलेंगी. उत्तर प्रदेश सांस्कृतिक विभाग के द्वारा विदेशी रामलीला के आयोजन का आग्रह प्रतिवर्ष किया जा रहा था. इस वर्ष इसका आयोजन किया जा रहा है. रामायण मेले में पेपठ थियेटर की कठपुतली रामलीला विशेष रूप से दिखायी जायेगी.

 इसके साथ ही श्रीरामकथा केन्द्र दिल्ली की टीम भी अपने सहयोगियों के साथ कार्यक्रम प्रस्तुत करेगी. गौरतलब है कि रामायण मेला के आयोजन की परिकल्पना साठ के दशक में की थी। वर्ष 2073 में पहली बार तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलापति त्रिपाठी ने चित्रकूट में रामायण मेला आयोजित किया थ. अयोध्या में इसकी शुरूआत 1982 में तत्कालीन मुख्यमंत्री श्रीपति मिश्र ने किया था.

शीतकालीन सत्र में ट्रिपल तलाक पर होगा फैसला

बच्चे की मौत मामले में तीन गार्ड और तीन नर्स निलंबित

प्रद्युम्न मर्डर : अशोक को मिली जमानत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -