जानिए, कैसे हुई थी भगवान श्री राम की मृत्यु
जानिए, कैसे हुई थी भगवान श्री राम की मृत्यु
Share:

दीवाली का उत्सव सदियो से पूरा देश मनाता आ रहा है. सब जानते है कि दीवाली क्यों मनाई जाती है. दरअसल इस दिन भगवान राम रावण का वध कर अयोध्या वापस लौटे थे. ऐसे में आज हम आपके लिए एक और जानने योग्य बात लेकर आये है और यह बात शायद ही आपको पता होगी. दरअसल हम आज बात करने आये है कि राम भगवान की मृत्यु कैसे हुई थी. ये तो सभी जानते है कि सीता के धरती में समाहित हो जाने के बाद राम अकेले हो गए थे. ऐसे में उन्होंने अपना राज पाठ विधिवत अपने पुत्रो लव और कुश को सौप दिया था.

वही पवन पुत्र हनुमान के कारण अयोध्या में एक भी मृत्यु नहीं हुई थी. इसका कारण था कि हनुमान काल को अयोध्या में प्रवेश ही नहीं करने दे रहे थे. जिस कारण बरसो से अयोध्या में किसी की मृत्यु नहीं हुई थी. ऐसे में ब्रह्मा जी के आदेश पर काल साधु का वेश रखकर अयोध्या आया और उसने राम से वचन लिया की अगर किसी ने राम और उनकी बात सुनी या कोई उनके कक्ष में प्रवेश करेगा तो राम को उसका वध करना पड़ेगा.

ऐसे में लक्ष्मण राम के कक्ष में आते है और काल को दिए वचन अनुसार राम को लक्ष्मण का वध करना होता है. ऐसे में गुरु वशिष्ठ राम से कहते है कि वे लक्ष्मण का परित्याग कर दे. क्योकि किसी का परित्याग करना उसके वध के सामान होता है. तब लक्ष्मण दुखी होकर अपनी साँस रोककर सरयू नदी में प्रवेश कर जाते है. वही इस बात से राम भी दुखी होते है. और वे भी सरयू नदी में अपने भाई भारत,शत्रुघ्न के साथ पूरी वानर सेना को लेकर इस संसार के बंधनो से मुक्त हो जाते है.

देखियें इन नन्हे बॉडी बिल्डर्स की दमदार तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -