हरिद्वार में राजनाथ सिंह ने रखी दुनिया के सबसे बड़े 'गुरुकुल' की आधारशीला, हज़ारों बच्चों को एकसाथ मिलेगी आधुनिक शिक्षा
हरिद्वार में राजनाथ सिंह ने रखी दुनिया के सबसे बड़े 'गुरुकुल' की आधारशीला, हज़ारों बच्चों को एकसाथ मिलेगी आधुनिक शिक्षा
Share:

हरिद्वार: देवभूमि उत्तराखंड के हरिद्वार में स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज शनिवार (6 जनवरी) को गुरुकुलम एवं आचार्यकुलम का शिलान्यास कर दिया है। इस ख़ास अवसर पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव और योग गुरु बाबा रामदेव उपस्थित थे। पतंजलि योगपीठ के 29वें स्थापना दिवस, महर्षि दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती और गुरुकुल के संस्थापक स्वामी दर्शनानंद की जयंती के मौके पर पतंजलि गुरुकुलम की आधारशीला रखी गई है।  

बाबा रामदेव ने बताया है कि, स्वामी दर्शनानन्द ने 118 वर्ष पूर्व 3 बीघा जमीन, 3 ब्रह्मचारी और 3 चवन्नियों के साथ गुरुकुल का शुभारंभ किया था। इसके बाद उन्हीं के नाम पर गुरुकुल का मान स्वामी दर्शनानंद गुरुकुल महाविद्यालय रखा गया है। उन्होंने बताया कि, यहां 3 बड़े प्रोजेक्ट संचालित होंगे। जिसमे से पहला 250 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला 7 मंजिला भव्य पतंजलि गुरुकुलम होगा, जो विश्व का सबसे बड़ा गुरुकुल होगा। इसमें 1500 विद्यार्थियों के रहने लिए छात्रावास और अन्य सुविधाएं भी मौजूद होंगी।

 

बाबा रामदेव ने बताया कि, इसके अतिरिक्त यहां तक़रीबन 250 करोड़ की लागत से ही आचार्यकुलम भी स्थापित किया जाएगा, जिसमें करीब 5000 बच्चे डे-बोर्डिंग का लाभ लेते हुए अध्ययन कर सकेंगे। आचार्यकुलम में सुबह आठ से पांच बजे तक छात्रों को भारतीय सनातन, अध्यात्म, योग के साथ-साथ आधुनिक शिक्षा प्रदान की जाएगी। साथ ही यहाँ संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी समेत विश्व की पांच भाषाओं का ज्ञान बच्चों को प्रदान किया जाएगा। बाबा रामदेव बताते हैं कि, इसके अलावा यहां महर्षि दयानंद अतिथि भवन बनाने की भी योजना है, जिसमे बच्चों को शिक्षा के साथ ही बच्चों को संस्कार भी दिए जाएंगे। इससे पहले योगगुरु बाबा रामदेव ने गुरुवार को एक प्रेस वार्ता में जानकारी दी थी कि यह गुरुकुल शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाएगा। इस देवभूमि से नया इतिहास, नया कीर्तिमान रचा जाएगा। स्वामी दर्शनानंद ने जिस इमारत में गुरुकुल की नींव रखी थी, हम उसे संजोकर रखेंगे, ये हमारी धरोहर हैं और इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। बाबा रामदेव ने कहा कि हरिद्वार और ज्वालापुर की जनता के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं वाला सामुदायिक केंद्र स्थापित किया जाएगा। जहां स्थानीय लोग बहुत कम मूल्य पर अपने कार्यक्रमों का आयोजन कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त पतंजलि का वेलनेस सेंटर और मल्टी स्पेशियलिटी हेल्थ सेंटर भी स्थापित किया जाएगा, जिससे स्थानीय लोगों को सेहत लाभ भी दिया जा सके। उन्होंने कहा है कि, चौहान समाज के लोगों ने गुरुकुल की सुरक्षा शाखा करने में बड़ी भूमिका निभाई है और इसलिए सम्राट पृथ्वी राज चौहान की एक विशाल प्रतिमा भी लगाई जाएगी। 

मां-बाप को नींद की गोली देकर प्रेमी को बुला लेती थी लड़की, 3 महीने बाद ऐसे खुली पोल

'हिजाब न पहनने वाली लड़कियों का चरित्र..', केरल के मौलाना उमर फैजी ने 3 महीने पहले दिया था विवादित बयान, अब दर्ज हुई FIR

'मरने के बाद भी करते रहे बलात्कार, रेप करते वक़्त हंस रहे थे हमास के आतंकी..', 7 अक्टूबर को याद कर कांप गया चश्मदीद रज कोहेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -