चितौड़गढ़ पर हमला करने वाले खिलजी को ही रानी पद्मिनी का प्रेमी बता दिया पर्यटन विभाग ने
चितौड़गढ़ पर हमला करने वाले खिलजी को ही रानी पद्मिनी का प्रेमी बता दिया पर्यटन विभाग ने
Share:

जयपुर : राजस्थान के पर्यटन विभाग ने एक ट्वीट किया, जिसमें इतिहास के मायने ही बदल दिए। चितौड़गढ़ की रानी पद्मिनी को विभाग ने अलाउद्दीन खिलजी की प्रेमिका बता दिया है। इस तरह से राजपूतों के इतिहास से को गलत तरीके से प्रचारित करने के कारण विभाग को विरोध भी झेलना पड़ा। चितौड़गढ़ स्थित रानी पद्मिनी तालाब और उनके महल की तस्वीर भी असके साथ ट्वीट की गई थी।

कड़े विरोध के बाद ट्वीट को हटाना पड़ा, लेकिन पर्यटन विभाग द्वारा किया गया यह ट्वीट सोशल मीडिया पर अब भी वायरल हो रहा है। बता दें कि अलाउद्दीन खिलजी ने चितौड़गढ़ पर आक्रमण किया था, जिसका रानी पद्मावती ने मुंह तोड़ जवाब दिया था। अब उसी रानी को खिलजी की प्रेमिका के रुप में विभाग प्रचारित कर रहा है।

राजस्थान को एक पर्यटन स्थल के रुप में विकसित करने के लिए पर्यटन विभाग ने नई वेबसाइट बनाई और साथ ही ट्विटर हैंडल भी नया बनाया गया। दरअसल रानी पद्मिनी चित्तौड़ के राजा रावल रतन सिंह की पत्नी थीं। इस गौरवशाली विरासत के सन्दर्भ में कहा जाता है कि रानी पद्मिनी अद्वितीय सौन्दर्य की धनी थी।

इस के बारे में जब दिल्ली पर राज कर रहे अलाउद्दीन खिलजी को पता चला तो उसने रानी पद्मिनी के लिए चित्तौड़गढ़ पर हमला कर दिया, लेकिन रानी पद्मिनी ने समर्पण करने की बजाए अन्य रानियों के साथ जौहर कर लिया।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -